1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. प्रधानमंत्री मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का किया उद्घाटन, कहा योगी ने बदली यूपी की तस्वीर

प्रधानमंत्री मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का किया उद्घाटन, कहा योगी ने बदली यूपी की तस्वीर

Bundelkhand Expressway Inauguration: पीएम मोदी ने जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की तस्वीर लगातार बदल रही है, सीएम योगी ने प्रदेश के विकास के लिए कई सराहनीय कार्य किये हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तर प्रदेश, 16 जुलाई 2022। Bundelkhand Expressway : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। पीएम का विमान सुबह कानपुर पहुंचा, यहां पर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। इसके बाद उनका काफिला जालौन की ओर रवाना हो गया। यूपी का बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे प्रधानमंत्री मोदी की महात्कांक्षी परियोजनाओं का एक हिस्सा है, दो साल पहले पीएम मोदी ने ही इस एक्प्रेस वे का शिलान्यास किया था।

पढ़ें :- Jharkhand Cash Scandal : गाड़ी से लाखों की नगदी मिलने की CID करेगी जांच, गिरफ्तार कांग्रेसी विधायकों से होगी पूछताछ

आपको बता दें कि वर्ष 2020 में पीएम मोदी ने इस एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया था। साथ ही उस समय इसको पूरा करने का लक्ष्य फरवरी 2023 रखा गया था, लेकिन करोना महामारी के बीच लोगों की मेहनत ने इस कार्य को आठ माह पहले ही पूरा कर लिया। एक्सप्रेस वे के विकास से परियोजना से जुड़े अधिकारियों और सरकार में उत्साह है।

जानें 296 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे की खासियत

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे 296 किलोमीटर के दायरे में बनाया गया है। इसकी मदद से अब दिल्ली से चित्रकूट का सफर तय करने में लगभग आधा समय लगेगा। दिल्ली से चित्रकूट पहुंचने में पहले करीब 12 से 14 घंटों का समय लगता था, लेकिन एक्सप्रेस वे शुरु होने के बाद ये दूरी केवल 6 घंटों में पूरी कर ली जाएगी। सरकार को एक्सप्रेस वे की जमीन खरीदने के लिए 2200 करोड़ रुपये देने पड़े थे, जबकि इसके निर्माण में 14850 करोड़ की लगात आई है। इस पर 15 से अधिक फ्लाईओवर, करीब 10 से अधिक बड़े पुल व 250 से ज्यादा छोटे पुल, 6 टोल प्लाजा व चार रेलवे पुल का निर्माण किया गया है।

पढ़ें :- ईडी की हिरासत में संजय राऊत बोले- शिवसेना को खत्म करने की साजिश

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...