1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, ठंड की दस्तक; यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, ठंड की दस्तक; यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में लगातार हो रही बारिश का सिलसिला अब थम गया है पर छाया है घना कोहरा। मंगलवार सुबह आसमान पर धुंध की हल्की परत दिखाई दी। वहीं लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है। अक्टूबर 2020, 2018 और 2017 में दिल्ली में कोई बारिश नहीं हुई और अक्टूबर 2019 में 47.3 मिमी बारिश हुई।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Delhi Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हल्की बारिश के साथ आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने का अनुमान किया है, जिससे अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले पांच दिनों से रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। लगातार बारिश का सिलसिला थमते ही स्मॉग (धुंध) की एंट्री हो गई है। आसमान पर स्मॉग की एक हल्की परत छाई हुई है। इससे सुबह-सुबह ऑफिस जाने वालों को परेशानी हुई। लोगों को अभी से ठंड का अहसास होने लगा है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन तापमान में गिरावट आएगी। वहीं बादलों के बीच मंगलवार को हल्की धूप भी रही।

पढ़ें :- महाराष्ट्र: पुणे में भारी बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, सड़कें बनी तालाब, इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने के आसार हैं। आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं इस हफ्ते के अंत तक न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है। वहीं गुरुवार से मौसम पूरी तरह शुष्क हो जाएगा। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।

आसमान पर छाया घना कोहरा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नमी और तापमान में बढ़ोतरी की वजह से स्मॉग बना है। मंगलवार को दिल्ली की सुबह की शुरुआत धुंध से हुई। दिन चढ़ने के साथ धुंध में कमी आएगी। दिन में धूप निकलने की उम्मीद है लेकिन आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर कुछ जगहों पर विजिबिलिटी काफी कम रही जिससे वाहन चालकों को खासी परेशानी हुई।

उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सो में हो सकती है बारिश
आपको बता दें कि, मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ और हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है. आज भारत के आधे से अधिक राज्यों में बारिश के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है. माना जा रहा है कि 15 अक्टूबर के बाद से बारिशों का दौर थमने के आसार हैं.

पढ़ें :- Weather update: हरियाणा, राजस्थान सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में भी भरा पानी

बीते 24 घंटे में हुई है कई जगह बारिश
पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई. भारी बारिश की वजह से सड़कों और घर तक घुटनों तक पानी भर आया था.

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और गुजरात में हल्की से मध्यम तक बारिश की संभावना है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...