Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. ‘डीओई निरीक्षण’ ऐप लांचः छात्रों और शिक्षकों को मिली सहूलियत, ऐप से करें शिकायत, होगा समाधान

‘डीओई निरीक्षण’ ऐप लांचः छात्रों और शिक्षकों को मिली सहूलियत, ऐप से करें शिकायत, होगा समाधान

अब केजरीवाल सरकार के स्कूलों में बच्चे व शिक्षक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सीधे विभाग को स्कूल व पढ़ाई-लिखाई से जुड़े सुझाव व शिकायत भेज सकेंगे। इस बाबत शिक्षा निदेशालय ने 'डीओई निरीक्षण' ऐप की शुरुआत की है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। अब केजरीवाल सरकार के स्कूलों में बच्चे व शिक्षक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सीधे विभाग को स्कूल व पढ़ाई-लिखाई से जुड़े सुझाव व शिकायत भेज सकेंगे। इस बाबत शिक्षा निदेशालय ने ‘डीओई निरीक्षण’ ऐप की शुरुआत की है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया।

पढ़ें :- बोर्ड परीक्षा का पहला दिनः संभल में शिक्षा मंत्री ने तिलक लगाकर परीक्षार्थियों का किया स्वागत

यह इनोवेटिव एप्लिकेशन छात्रों और शिक्षकों को स्कूल से संबंधित समस्याओं को उठाने और स्कूल प्रशासन द्वारा उनका त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। निदेशालय द्वारा बनाए इस अनूठे ऐप के बारे में शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि शिक्षा विभाग का यह तकनीकी हस्तक्षेप स्कूल में छात्रों और शिक्षकों की जरूरतों को तेज़ी से पूरा करने में बेहद मददगार साबित होगा।

स्कूलों को बेहतर बनाने की दिशा में बताया महत्वपूर्ण कदम

उन्होंने कहा कि डीओई निरीक्षण ऐप हमारे स्कूलों को बेहतर बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। जहां शिक्षक व विद्यार्थी जो स्कूल में महत्वपूर्ण स्टेकहोल्डर के रूप में भूमिका निभाते हैं, सीधे विभाग तक अपने सुझावों और शिकायतों को भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनके सुझावों के साथ हमें अपने स्कूलों में ज़रूरी बदलाव लाने में मदद मिलेगी और उनकी शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लिया जा सकेगा।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार छात्रों और शिक्षकों के जीवन को आसान बनाने के लिए विभिन्न तकनीकी हस्तक्षेप शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है। डीओई निरीक्षण ऐप के जरिए स्कूल में आने वाली चुनौतियों का सामना करने वाले छात्र इन मुद्दों को आसानी से अपने प्रिंसिपल के ध्यान में ला सकते हैं।

पढ़ें :- यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू, तैयारियां पूरी, 9 मार्च तक चलेंगी परीक्षाएं   

छात्र और शिक्षक समान रूप से अपने स्कूलों से संबंधित किसी भी प्रकृति के प्रश्न और शिकायत दर्ज करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब उनकी समस्याएं सबमिट हो जाती हैं, तो वे ऐप के भीतर अपने शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। छात्र व शिक्षक इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

इंस्टालेशन पर  उपयोगकर्ताओं को ड्रॉपडाउन सूची से अपना ‘लॉगिन प्रकार’ चुनना होगा। जिसमें छात्र, शिक्षक, स्कूल,  डीडीई और मुख्यालय जैसे विकल्प शामिल हैं। इसके बाद उपयोगकर्ता अपने संबंधित छात्र या शिक्षक आईडी दर्ज करके आगे बढ़ सकते हैं और डैश बोर्ड पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

डीओई निरीक्षण ऐप का उपयोग ऐसे करेः

0 गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करें।

0 ऐप खोलें।

पढ़ें :- हरियाणाः राजकीय कन्या आदर्श विद्यालय की बहुमंजिला इमारत छात्राओं को समर्पित

0 छात्र या शिक्षक आईडी का उपयोग करके पंजीकरण करें।

0 उपयोगकर्ता के प्रकार का चयन करने के लिए ड्रॉपडाउन से लॉगिन प्रकार पर क्लिक करें।

0 पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें।

0 एक डैशबोर्ड दिखाई देगा.

0 नई शिकायत या प्रश्न दर्ज करने के लिए नए मुद्दे पर क्लिक करें।

0 फोटो के साथ शीर्षक और विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।

पढ़ें :- हरियाणाः कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय बना ए-प्लस-प्लस ग्रेड स्टेट यूनिवर्सिटी

0 शिकायतों की स्थिति और पिछली शिकायतों/प्रश्नों को देखने के लिए पिछले अंक पर क्लिक करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com