1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. एक जून से होंगे कई बड़े बदलाव, गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और बैंकिंग सेक्टर सहित देखें क्या-क्या होगा महंगा?

एक जून से होंगे कई बड़े बदलाव, गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और बैंकिंग सेक्टर सहित देखें क्या-क्या होगा महंगा?

देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सरकारी तेल विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 जून को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 31 मई। 01 जून, 2022 से देशभर में गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और बैंकिंग सहित कई बदलाव होने वाले हैं। जून महीने की पहली तारीख से हो रहे इन बदलाव का सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। इसलिए ये जरूरी है कि इन नियमों की जानकारी आप पहले ही अपने पास रखें। एक जून से ऐसे होने वाले 6 बदलावों के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिनका असर आप और आपकी जेब पर पड़ेगा।

पढ़ें :- LPG Price Hike : कांग्रेस ने केंद्र सरकार को घेरा, सुरजेवाला ने कहा- मोदी सरकार में रसोई का चुल्हा, महंगाई की आग से जल रहा है

गाड़ियों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होगा महंगा

01 जून से दोपहिया और 4 पहिया वाहनों के साथ-साथ कई बड़े वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा होने वाला है। ऐसे में आपको थर्ड पार्टी बीमा के लिए ज्यादा प्रीमियम देना होगा। दोपहिया वाहनों के मामले में 150 CC से 350 CC तक के वाहनों के लिए 1,366 रुपये बतौर प्रीमियम देना होना, जबकि 350 CC से अधिक के वाहनों के लिए प्रीमियम 2,804 रुपये होगा।

01 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग का दूसरा चरण

स्वर्ण आभूषणों की अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण शुरू होगा। 1 जून, 2022 से 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी हॉलमार्किंग सेंटर्स खोले जाएंगे। इन सभी 288 जिलों में सोने के गहनों की हॉलमार्किंग जरूरी हो जाएगी। इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने भी हॉलमार्किंग के बाद ही बेचे और खरीदे जा सकेंगे।

पढ़ें :- Inflation : मोदी सरकार जल्दी ही महंगाई पर नियंत्रण करेगी- केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी

स्टेट बैंक से होम लोन लेना होगा महंगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को 0.40 फीसदी बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है, जबकि रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) बढ़कर 6.65 फीसदी प्लस क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (CRP) हो जाएगा। SBI की बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून से प्रभावी होंगी, जिससे होम लोन की ब्याज दरों में इजाफा होगा। बता दें कि इससे पहले EBLR 6.65 फीसदी थी, जबकि RLLR 6.25 फीसदी थी।

एक्सिस बैंक बचत खाते के नियमों में बदलाव

एक्सिस बैंक के बचत खातों पर लगने वाले सर्विस चार्ज भी बढ़ने वाला है। बैंक ने 1 जून से बचत खाता में न्यूनतम बैलेंस रखने की सीमा में बढ़ोतरी की है। इसके तहत सेमी अर्बन और ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को एक्सिस बैंक के सभी तरह के बचत खातों में 15 हजार रुपये की जगह न्यूनतम 25 हजार रुपये रखने होंगे या फिर 1 लाख रुपये का टर्म डिपॉजिट रखना होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लेन-देन पर फीस बढ़ी

पढ़ें :- Inflation : महंगाई रोकने में विफल है केंद्र सरकार- कांग्रेस

जून महीने में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के जरिए लेनदेन करना भी महंगा हो जाएगा। IPPB ने 15 जून, 2022 से नगद लेनदेन फीस लेने का फैसला किया है। नए नियमों के तहत हर महीने पहले तीन नकद निकासी, नकद जमा और मिनी स्टेटमेंट लेने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा हैं। मुफ्त लेन-देन के बाद प्रत्येक नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपये और GST लगेगा, जबकि एक मिनी स्टेटमेंट लेनदेन पर 5 रुपसे प्लस GST देना होगा।

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें बदलेंगी

देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सरकारी तेल विपणन कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 जून को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। इससे पहले 1 मई, 2022 को 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल LPG सिलेंडर 102 रुपये महंगा हुआ था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...