1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Taj Mahal: 19 नवंबर को मुफ्त में करिए ताज का दीदार, सभी स्मारकों में पर्यटकों एंट्री के लिए नहीं देने होंगे पैसे

Taj Mahal: 19 नवंबर को मुफ्त में करिए ताज का दीदार, सभी स्मारकों में पर्यटकों एंट्री के लिए नहीं देने होंगे पैसे

अगर आप वीकेंड पर ताजमहल देखने को प्लान बना रहे हैं तो आपके के लिए खुशखबर है.19 नवंबर को ताजमहल और आगरा फोर्ट समेत सभी स्मारकों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

World Heritage Week: विश्व धरोहर सप्ताह की शुरुआत के दौरान 19 से 25 नवंबर के दौरान ताजमहल समेत सभी पुरातात्विक महत्व के स्मारकों में एंट्री के लिए पैसे नहीं देने होंगे. हालांकि, ताजमहल के मुख्य मकबरे तक जाने के लिए टिकट लेना होगा. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने शुक्रवार (18 नवंबर) को ट्वीट करके ये जानकारी दी.

पढ़ें :- हॉटमिक्स सड़क का परिचय नेताजी ने कराया, किसानों का 10 हज़ार का कर्जा माफ़ किया था’: अखिलेश यादव

पहली बार ताजमहल में केवल प्रवेश निशुल्क होगा, लेकिन स्टेप टिकटिंग जारी रहेगी. यानी 50 रुपये का प्रवेश शुल्क 19 नवंबर को नहीं खरीदना होगा, लेकिन मुख्य गुंबद पर जाने और शाहजहां मुमताज की कब्र देखने के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदना पड़ेगा. 2016 से ताज के गुंबद पर लगाए गए अतिरिक्त टिकट को वर्ल्ड हेरिटेज वीक या अन्य किसी भी निशुल्क व्यवस्था वाले दिन मुक्त रखा जाता था.

वर्ल्ड हेरिटेज वीक मनाने का उद्देश्य

यूनेस्को के तरफ से हर साल मनाने का उद्देश्य , हमारी विरासत में मिली धरोहर के बारे में जानना और उस को सुरक्षित रखने के लिए प्रयास करना है. एक शिक्षित और जागरूक नागरिक होने के नाते हम सबका ये मौलिक अधिकार है. हम अपने देश की धरोहर का सम्मान करें और उसके संरक्षण और सुरक्षा में होने वाले प्रयासों में अपना भी योगदान दें.

वर्ल्ड हेरिटेज वीक 19 नवंबर को शुरू होगा जो 25 नवंबर तक विभिन्न स्मारकों में आयोजित किया जाएगा. इस साप्ताहिक कार्यक्रम के तरफ से विश्व के ऐसे स्थलों को चयनित और संरक्षित किया जाता है जो वैश्विक संस्कृति के दृष्टिकोण से मानवता के लिए काफी महत्वपूर्ण है. कभी कभी किसी विशेष परिस्थिति में ऐसे स्थलों के रखरखाव के लिए विश्व विरासत समिति के तरफ से आर्थिक सहायता भी दी जाती है. वैश्विक स्तर पर अगर आंकड़ों का मिलान किया जाये तो अब तक 1121 जगहों पर स्थित स्थलों को विश्व विरासत स्थल घोषित किया जा चुका है जिसमे सांस्कृतिक , प्राकृतिक तथा अन्य मिले जुले स्थल हैं.

पढ़ें :- सीएम योगी ने आजम खान पर कास तंज, कही ये बात, पढ़ें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...