1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. खिलाड़ि‍यों के लिए यूपी पुलिस में शामिल होने अवसर, CM योगी के आदेश पर शुरू हुई भर्ती की प्रक्रिया

खिलाड़ि‍यों के लिए यूपी पुलिस में शामिल होने अवसर, CM योगी के आदेश पर शुरू हुई भर्ती की प्रक्रिया

खिलाड़ि‍यों के लिए यूपी पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा मौका है. खेल कोटे से उनकी भर्ती का रास्‍ता हो गया . जल्‍द ही कांस्‍टेबल के 534 पद ख‍ेल कोटे से भरे जाएंगे. भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने खेल कोटे से कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसमें 22 खेलों में 335 पुरुष अभ्यर्थियों और 18 खेलों में 199 महिला अभ्यर्थियों की भर्ती होगी.

पढ़ें :- नेता प्रतिपक्ष ने महागठबंधन की सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

बोर्ड जल्द ही भर्ती का विज्ञापन निकालेगा. इसमें केवल खिलाड़ियों की खेल विषयक दक्षता एवं प्रमाणपत्रों के मूल्यांकन के आधार पर ही चयन होगा. न्यूनतम अर्हता के रूप में निर्धारित खेलों में से किसी एक खेल में प्रतिभाग करने का प्रमाणपत्र देना अनिवार्य होगा. भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 19 वर्ष और अधिकतम आयु 22 वर्ष निर्धारित की गई हैं. साथ ही 12वीं या समकक्ष शैक्षिक योग्यता आवश्यक है. कुशल खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विशेष परिस्थितियों में डीजीपी न्यूनतम आयु सीमा में दो वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष तक की छूट दे सकते हैं.

इन प्रमाणपत्रों को होगा दिखाना

अभ्यर्थियों को नेशनल खेल, नेशनल चैंपियनशिप (जूनियर/सीनियर), अखिल भारतीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप (सीनियर), अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय टूर्नामेंट, विश्व स्कूल खेल (अंडर 19), राष्ट्रीय विद्यालय खेल (अंडर 19) तथा अखिल भारतीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में सहभागिता का प्रमाणपत्र देना होगा.

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए वाटर स्पोर्ट्स में 42, वालीबाल में 10, बास्केटबाल में 13, हैंडबाल में 12, कबड्डी में 10, फुटबाल में 20, टेबल टेनिस में चार, बैंडमिंटन में छह, क्रास कंट्री में आठ, हॉकी में आठ, तीरंदाजी में 12, जिमनास्टिक में 12, भारोत्तोलन में 10, बुशू में नौ, जूडो में 10, बाक्सिंग में 11, एथलेटिक्स में 57, तैराकी में 21, ताइक्वांडो में आठ, शूटिंग में 14, साइक्लिंग में छह तथा कुश्ती में 20 पद हैं.

पढ़ें :- सपा ने जो अपने समय में गुंडागर्दी की है, उसी तरह दूसरों को लेकर भी सोच रहे हैं: केशव प्रसाद मौर्य

वंही महिला अभ्यर्थियों के लिए वालीबॉल, बास्केटबाल व कबड्डी में 10-10, टेबल टेनिस में दो, बैडमिंटन में चार, क्रास कंट्री में छह, हॉकी में 12, तीरंदाजी में 10, भरोत्तोलन में आठ, बुशू में छह, जूडो में 10, बाक्सिंग में आठ, एथलेटिक्स में 46, तैराकी में 19 और ताइक्वांडो में आठ, शूटिंग में आठ, साइक्लिंग में चार तथा कुश्ती में 18 पद हैं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...