1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी के 5 जिलों में शुरू होगी हवाई सेवाएं, सरकार और एयरपोर्ट प्राधिकरण के बीच समझौता

यूपी के 5 जिलों में शुरू होगी हवाई सेवाएं, सरकार और एयरपोर्ट प्राधिकरण के बीच समझौता

यूपी में लोगों के लिए हवाई यात्रा को सुलभ बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। इसी कार्य को आगे बढ़ाने के लिए राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग और एएआई विभाग के बीच समझौता हुआ है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तर प्रदेश, 2 जुलाई 2022। यूपी के पांच जिलों में जल्द ही हवाई सेवा शुरू होने वाली है। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से राज्य नागरिक उड्डयन विभाग व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच समझौता हुआ है। जानकारी के अनुसार यूपी के अलीगढ़, श्रावस्ती, सोनभद्र, आजमगढ़ और चित्रकूट में एयरपोर्ट बनाने का काम जल्द शुरू होगा। सीएम ने कहा कि आज राज्य में नौ हवाई अड्डे कार्यरत हैं, ये सब पीएम मोदी की उड़ान योजना के तहत हो पाया है। जबकि राज्य में दस एयरपोर्ट विकसित किये जा रहे हैं।

पढ़ें :- Maharashtra : ईडी ने शिवसेना नेता संजय राऊत को आर्थर रोड जेल में दाखिल कराया

राज्य के नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल और एएआई अध्यक्ष एके पाठक के बीच समझौता हुआ। इसके समझौते के अंतर्गत हवाई अड्डे को उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा बनाया जाएगा। जबकि एएआई इन हवाई अड्डों को सेवा प्रदाता के रुप में प्रबंधित व संचालित करेगी। इस योजना से राज्य के इन जनपदों में विकास तेजी से होगा। साथ ही नए रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी।

दस जिलों में विकसित हो रहे हवाई अड्डे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम की उड़ान योजना से यूपी को फायदा मिल रहा है। राज्य में नौ हवाई अड्डे के कार्यरत हैं। इसके अलावा दस हवाई अड्डों को तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा 2017 में गोरखपुर से दिल्ली के लिए एक ही फ्लाइट थी, लेकिन आज 14 फ्लाइट हो चुकी हैं।

 

पढ़ें :- संसद में इस्लामीकरण पर बोले बीजेपी सांसद निशिकांत दूबे, कहा आदिवासी लड़कियों से शादी रचा रहे बांग्लादेशी मुसलमान
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...