1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के नवनिर्वाचित 70 विधायकों ने ली शपथ

उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के नवनिर्वाचित 70 विधायकों ने ली शपथ

आज उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के विधायको ने शपथ ग्रहण की। सभी विधायकों को प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने शपथ दिलाई।

By Akash Singh 
Updated Date

देहरादून, 21 मार्च। उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के सभी 70 नवनिर्वाचित विधायकों ने शपथ ग्रहण कर लिया। इन सभी नवनिर्वाचित विधायकों को सोमवार सुबह प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने शपथ दिलाई।

पढ़ें :- Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट लीक, परिसर में मिले सनातन धर्म से जुड़े चिह्न

नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण 11 बजे के करीब शुरू हो गया था। इनसे पहले आज सुबह दस बजे प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत को राजभवन में राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने शपथ दिलाई थी। इसके बाद 11 बजे देहरादून विधानसभा में विधायकों का शपथ ग्रहण शुरू हुआ। विधायकों के शपथ ग्रहण के दौरान कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे। हालांकि वे अपना चुनाव खटीमा से हार गए हैं।

पहाड़ी वेशभूषा में पहुंचे विधायक

शपथ ग्रहण के लिए कुछ विधायक पहाड़ी वेशभूषा में विधानसभा सदन में पहुंचे थे। सभी 70 नव निर्वाचित विधायकों के शपथ लेने के बाद उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। हालांकि अभी भाजपा ने अपने मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा नहीं की है। आज उत्तराखंड राज्य के नए मुख्यमंत्री पर से भी पर्दा हट जाएगा।

भाजपा ने जीतीं हैं 47 सीटें

पढ़ें :- Jharkhand Panchayat Elections : सीएम हेमंत सोरेन की चचेरी बहन रेखा ने जीता जिला परिषद चुनाव, कई सियासी दिग्गजों के रिश्तेदारों ने भी जीत की दर्ज

अनुच्छेद 188 के तहत प्रोटेम स्पीकर ने विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई है। इस चुनाव में भाजपा ने 70 में से 47 सीटें जीतीं हैं। कांग्रेस को 19 सीटों पर जीत मिली है। 2 सीटों पर बसपा को जीत मिली है और 2 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव जीता है।

उत्तराखंड के पांचवें विधानसभा के लिए सभी 70 सीटों पर 14 फरवरी को चुनाव हुआ था। चुनाव का नतीजा 10 मार्च को आया था। चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

पार्टी ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के सभी मिथकों को तोड़ते हुए फिर से जीत हासिल की है। भाजपा ने लगातार दो विधानसभा चुनाव में दो-तिहाई से ज्यादा बहुमत के साथ विजय श्री प्राप्त की है। उत्तराखंड में अब तक हर बार सत्ता का परिवर्तन होता रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...