1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. 10 नवंबर को मिलेगी 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानें क्या होगा रूट

10 नवंबर को मिलेगी 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, जानें क्या होगा रूट

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "चेन्नई से वाया बेंगलुरु मैसूर के लिए चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 5 नवंबर को ट्रायल रन के लिए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से रवाना होगी।" उन्होंने कहा, "यह 10 नवंबर से परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है."

By Ruchi Kumari 
Updated Date

देश को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. अगले महीने 10 नवंबर को शुरू होने वाली यह ट्रेन पांचवीं वंदे भारत ट्रेन होगी. यह चेन्नई-बेंगलुरु वाया मैसूर रूट पर चलाई जाएगी. बीते दिन ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के ऊना में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. इसके बाद, हिमाचल प्रदेश के जयराम ठाकुर और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्रेन की सवारी भी की थी.

पढ़ें :- इंडो-कनाडाई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मेघा ठाकुर का 21 साल की उम्र में निधन

सरकारी बयान के अनुसार, हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत के चलने की वजह से ऊना से नई दिल्ली के बीच की दूरी दो घंटे कम हो जाएगी. वहीं, इस ट्रेन के जरिए से दिल्ली से चंडीगढ़ महज तीन घंटों में ही पहुंचा जा सकेगा.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “चेन्नई से वाया बेंगलुरु मैसूर के लिए चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 5 नवंबर को ट्रायल रन के लिए इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से रवाना होगी।” उन्होंने कहा, “यह 10 नवंबर से परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है.” अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के टाइम टेबल को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

वंदे भारत 2.0 अधिक एडवांस और बेहतर सुविधाओं से लैस है जैसे कि केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंच जाएगी. वहीं, इसकी अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 392 टन होगा, जबकि पिछली ट्रेन का वजन 430 टन था. इसमें वाई-फाई ऑन-डिमांड सुविधा भी होगी. इसके अलावा, इस ट्रेन में टक्कर न होने के लिए बनाई गई कवच टेक्निक भी उपलब्ध होगी.

पढ़ें :- Odisha news:नबरंगपुर जिले में तेज रफ्तार कार पेड़ से टकराई, सड़क हादसे में 4 लोगो की मौत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...