1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. दिल्ली-एनसीआर में सर्दी के साथ-साथ बढ़ने लगा वायु प्रदूषण , AQI 400 से ज्यादा

दिल्ली-एनसीआर में सर्दी के साथ-साथ बढ़ने लगा वायु प्रदूषण , AQI 400 से ज्यादा

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सोमवार को भी आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है

By Ruchi Kumari 
Updated Date

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 19.1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान भी सामान्य के बराबर 32.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है. मौसम विभागा का पूर्वानुमान है कि 22 अक्टूबर तक मौसम का मिजाज इसी तरह का रहेगा. इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है. वहीं तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस कमी आ सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में सर्दी की दस्तक हो जाएगी और कंबल की जरूरत पड़ने लगेगी. नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम इसी तरह का रहेगा.

पढ़ें :- गुजरात में 12 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह, PM मोदी और अमित शाह होंगे शामिल; जानें टाइमिंग

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहा वायु प्रदूषण का प्रकोप

वंही दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) लगातार बढ़ता जा रहा है. सोमवार की सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब से गंभीर श्रेणी में दर्ज हुआ है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार दिल्ली के आनंद विहार में सोमवार की सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में 421 रिकॉर्ड किया गया है. वहीं आईटीओ में ‘खराब’ श्रेणी में 259 दर्ज किया गया है. दूसरी तरफ नोएडा में भी ‘खराब’ श्रेणी में 248 और गुरुग्राम में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 305 दर्ज हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

इन इलाकों में होगी बर्फबारी और बारिश

आगामी 19 और 20 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पंजाब, हरियाणा में अगले 2 दिनों तक कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, कर्नाटक, महाराष्ट्र,केरल, तमिलनाडु, ओडिशा, असम में तेज बारिश के आसार हैं।

पढ़ें :- UP News: रिपोर्ट बदलने के आरोप में दरोगा और दो सिपाहियों समेत 6 पर FIR दर्ज.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...