Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Weather Update: कड़ाके की ठंड झेल रही दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, 4 साल बाद 23 जनवरी सबसे गर्म दिन, अब बारिश के आसार

Weather Update: कड़ाके की ठंड झेल रही दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, 4 साल बाद 23 जनवरी सबसे गर्म दिन, अब बारिश के आसार

कड़ाके की ठंड झेल रहा दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड। दिल्ली का अधिकतम तापमान मंगलवार को 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है, जबकि बुधवार और गुरुवार को यह 22 डिग्री के आसपास रहेगा.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Delhi Weather News: शीतलहर और कड़ाके की ठंड झेल रहा दिल्ली ने अब थोड़ा गर्मी का रिकॉर्ड. आपको बता दें कि जनवरी के महीने में ‘गर्मी’ ने 4 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. यकीन करना मुश्किल है, लेकिन बीते सोमवार 23 जनवरी को बीते 4 सालों के मुकाबले अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. पिछली बार दिल्ली में जनवरी का गर्म दिन 2019 में 28.7 डिग्री सेल्सियस (21 जनवरी) दर्ज किया गया था.

पढ़ें :- दिल्ली-NCR की हवा में हुई सुधार, हटाई गई ग्रैप के दूसरे चरण की पाबंदियां, हो सकेंगे ये काम

मौसम विभाग (IMD) ने आसमान में बादल छाए रहने और सुबह और शाम हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि राजधानी के अधिकतम तापमान में मंगलवार से फिर से गिरावट देखने को मिल सकती है. इसी के साथ दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार और गुरुवार को बूंदाबांदी हो सकती है.

अगले 3-4 दिन ऐसा रहेगा मौसम

IMD के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “दिल्ली में उत्तर भारत को प्रभावित करने वाले सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखना शुरू हो गया है, सुबह से गर्म पूर्वी हवाएं चल रही हैं.” उन्होंने आगे कहा कि बुधवार और गुरुवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिससे अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट आएगी.”

कब-कब दर्ज किया गया अधिकतम तापमान

पढ़ें :- दिल्ली के केशवपुरम में कार ने मारी स्कूटी सवार को टक्कर, बोनट पर फंसे शख्स को 350 मीटर तक घसीटा, मौके पर मौत

बता दें कि पिछली बार दिल्ली में अधिकतम तापमान 13 दिसंबर, 2022 को 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं पिछले साल जनवरी में अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस (5 जनवरी) था. जनवरी 2021 में अधिकतम अधिकतम 22.6 डिग्री सेल्सियस (5 जनवरी) और 2020 में अधिकतम 23.5 डिग्री सेल्सियस (4 जनवरी) था.

इतना रहेगा न्यूनतम तापमान

दिल्ली का अधिकतम तापमान मंगलवार को 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है, जबकि बुधवार और गुरुवार को यह 22 डिग्री के आसपास रहेगा. दिल्ली में न्यूनतन तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य है.

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले तीन दिनों के लिए दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कम से कम 29 जनवरी तक दिल्ली में शीतलहर की स्थिति की संभावना नहीं है.

मंगलवार को बिगड़ सकती है दिल्ली की हवा
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता पर नजर रखने वाली इकाई सफर के मुताबिक हवा की गुणवत्ता में और गिरावट आ सकती है और मंगलवार को इसके बेहत खराब श्रेणी में बने रहने की आशंका है. सफर के मुताबिक बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में कुछ सुधार होगा लेकिन यह खराब श्रेणी में बना रहेगा जबकि बृहस्पतिवार को भी वायु गुणवत्ता में सुधार आएगा लेकिन श्रेणी खराब बनी रहेगी.

पढ़ें :- Annu Kapoor: अन्नू कपूर की तबीयत बिगड़ी, सीने में दर्द की शिकायत के बाद सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराए गए

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com