Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में सुबह के वक्त घना कोहरा, विजिबिलिटी काफी कम; लगभग 18 ट्रेनें लेट – जानें देश के मौसम का हाल

दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में सुबह के वक्त घना कोहरा, विजिबिलिटी काफी कम; लगभग 18 ट्रेनें लेट – जानें देश के मौसम का हाल

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Weather Update Today: नया साल शुरू होने से पहले कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है। देश की राजधानी दिल्ली में आज शीतलहर के साथ भयंकर कोहरा छाया रहा। कई राज्यों में सुबह के वक्त घना कोहरा हो रहा है, जिसकी वजह से रोड एक्सीडेंट के मामले भी बढ़ रहे हैं। कई राज्यों में तापमान काफी गिरा है और विजिबिलिटी भी कम हुई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 3 दिनों तक यूपी, हरियाणा, पंजाब में घना कोहरा पड़ेगा। वहीं हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और उत्तरी राजस्थान में आने वाले 5 दिनों तक शीतलहर चलने का अनुमान है।

पढ़ें :- ओडिशा में जनशताब्दी एक्सप्रेस में लगी आग, यात्रियों में अफरा-तफरी

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अमृतसर, गंगानगर और बरेली में सुबह 5.30 बजे दृश्यता यानी विजिबिलिटी 25 मीटर दर्ज की गई है, वहीं बहराइच, अंबाला और वाराणसी में 50 मीटर विजिबिलिटी है।

दिल्ली में शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड
आपको बता दें कि, दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आज (21 दिसंबर) दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहने की संभावना है। यहां आज भी घने कोहरे की संभावना है। दिल्ली में प्रदूषण भी जनता को परेशान कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के आनंद विहार इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 472 है, जोकि खतरनाक माना जाता है।

कोहरे ने रोकी ट्रेन की रफ्तार
धुंध की वजह से दिल्ली पहुंचने वाली ट्रेनें काफी देरी से चल रही है. नॉर्दन रेलवे की ओर से बताया गया है कि दरभंगा-नई दिल्ली अपने निर्धारित समय से 02.34 मिनट देरी से चल रही है. 12367 भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल पांच घंटे की देरी से चल रही है. इसके अलावा भी दर्जनों ट्रेनें लेट होने की सूचना है. मौसम विभाग दिल्ली के मुताबिक बहुत घना कोहरा तब कहा जाता है जब 50 मीटर से कम विजिबिलिटी रह जाती है.

जानें यूपी के मौसम का हाल?
मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के लखनऊ में आज घना कोहरा रह सकता है। यहां न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री तक रह सकता है। गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रह सकता है।

पढ़ें :- देशवासियों को 9 वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात, मोदी ने कहा- बढ़ रही लोकप्रियता और बच रहा कीमती समय

जानें आज कहा-कहा हो सकती है बारिश
स्काईमेट के मुताबिक, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, असम और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

Advertisement