Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. देशवासियों को 9 वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात, मोदी ने कहा- बढ़ रही लोकप्रियता और बच रहा कीमती समय

देशवासियों को 9 वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात, मोदी ने कहा- बढ़ रही लोकप्रियता और बच रहा कीमती समय

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को  देशवासियों को 9 वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात दी। ये वंदेभारत 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ेगी। इस मौके पर मोदी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। लोगों के कीमती समय बच रहे हैं। रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को  देशवासियों को 9 वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात दी। ये वंदेभारत 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ेगी। इस मौके पर मोदी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। लोगों के कीमती समय बच रहे हैं। रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं।

पढ़ें :- पश्चिम बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसा: मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 15, 60 जख्मी, मृतकों में मालगाड़ी के लोको पायलट और कंचनजंगा के ट्रेन मैनेजर भी

उन्होंने कहा कि वंदे भारत रेलगाड़ियों ने पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी ला दी है। उन्होंने कहा कि अगर इरादे मजबूत हों तो कठिन से कठिन लक्ष्यों को भी हासिल किया जा सकता है। विशेष तौर पर जी-20 के सफल  आयोजन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसकी कामयाबी ने यह विश्वास दिलाया है कि भारत के पास लोकतंत्र और भौगोलिक परिस्थिति के साथ ही अपनी विविधता की अमूल्य ताकत है और इसके कौशल की दुनिया भर में चर्चा हो रही है।

महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने वाले 128वें संविधान संशोधन का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लागू होने के बाद हर क्षेत्र में महिलाओं के योगदान और उनकी भमिका में वृद्धि होगी।

देश के कई रेलवे स्टेशनों का संचालन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किए जाने के लिए उन्होंने भारतीय रेलवे को बधाई दी और कहा कि उनकी सरकार रेलवे में यात्रा की सुगमता पर लगातार जोर दे रही है। कहा कि ये ट्रेन देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम हैं।

नई वंदे भारत रेलगाड़ियां उदयपुर-जयपुर, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई, हैदराबाद-बेंगलुरु, विजयवाड़ा-चेन्नई, पटना-हावड़ा, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी, रांची-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच चलेंगी। राउरकेला-भुवनेश्‍वर-पुरी वंदे भारत एक्‍सप्रेस और तिरुनेलवेल्‍ली-मदुरै-चेन्‍नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस से पुरी और मदुरै जैसे महत्‍वपूर्ण धार्मिक स्‍थलों के बीच संपर्क सुविधा बढ़ेगी। विजयवाड़ा-चेन्‍नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेनीगुंटा के रास्‍ते संचालित होगी और तिरुपति धार्मिक स्‍थल तक संपर्क उपलब्ध कराएगी।

पढ़ें :- दिल्ली में ताज एक्सप्रेस की दो बोगियों में लगी आग, DRM सहित अन्य अफसर पहुंचे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com