Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. हेल्थ
  3. Yellow Teeth Remedies: जानें दांत क्यों हो जाते हैं पीले, ऐसे करें उपाय !

Yellow Teeth Remedies: जानें दांत क्यों हो जाते हैं पीले, ऐसे करें उपाय !

दांतों में पीलेपन नजर आता है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई लोग दांतों की देखभाल ठीक से नहीं करते हैं इसके कारण उन्‍हें अनहेल्‍दी और पीले दांतों के साथ जीना पड़ता है।

By आकृति 

Updated Date

दांतों में पीलेपन नजर आता है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई लोग दांतों की देखभाल ठीक से नहीं करते हैं इसके कारण उन्‍हें अनहेल्‍दी और पीले दांतों के साथ जीना पड़ता है। आपको बता दें क‍ि दांतों का पीलापन दूर करना इतना मुश्‍क‍िल नहीं है। कुछ आसान उपायों की मदद से आप दांतों का पीलापन कम कर सकते हैं।

पढ़ें :- शरीर में खून की कमी होने पर हो सकती हैं ये समस्याएं, हो जाएं अलर्ट

जानिए घरेलू उपाय

दांतों का पीलापन दूर करने के ल‍िए अदरक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अदरक में भी व‍िटाम‍िन सी के गुण पाए जाते हैं। अदरक को पीसकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे अपने टूथपेस्‍ट में म‍िला लें। इस म‍िश्रण से दांत साफ करने से पीलापन दूर होता है।

नीम और तुलसी का म‍िश्रण दांतों के ल‍िए फायदेमंद होता है। इस म‍िश्रण के इस्‍तेमाल से दांत, तो साफ होते ही हैं साथ ही ओरल हेल्‍थ की समस्‍या दूर होती है। अपने टूथपेस्‍ट में नीम और तुलसी का रस म‍िलाकर लगाएं। इसका प्रयोग आप रोजाना कर सकते है। तुलसी और नीम में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं, दांतों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए नीम और तुलसी के पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

नमक की मदद से दांत पर जमा प्‍लॉक साफ होता है। नींबू में साइट्र‍िक एस‍िड होता है। नींबू और नमक के म‍िश्रण का इस्‍तेमाल करने से पीले दांत साफ होते हैं। अपने टूथपेस्‍ट में नींबू का रस और नमक म‍िलाएं। इस म‍िश्रण से दांतों को साफ करें फ‍िर कुल्‍ला कर लें। इसका प्रयोग द‍िन में 2 बार कर सकते हैं।
पीले दांतों की समस्‍या दूर करने के ल‍िए सेब के स‍िरके का इस्‍तेमाल करें। सेब का स‍िरका प्राकृत‍िक रूप से एस‍िड‍िक होता है। ये एक क्‍लीज‍िंग एजेंट की तरह काम करता है। 1 चम्‍मच सेब के स‍िरके में आधा चम्‍मच नींबू का रस म‍िलाएं। टूथपेस्ट के साथ इस म‍िश्रण को म‍िलाकर दांतों को साफ करें। हफ्ते में 3 से 4 बार आप इस उपाय का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पढ़ें :- Health Budget 2023: नर्सिंग-फार्मा में मिलेंगे रोजगार के अपार मौके,कौन सी नई स्‍कीम्‍स का हुआ ऐलान?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com