1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मॉरीशस के प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की द्विपक्षीय बैठक

मॉरीशस के प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की द्विपक्षीय बैठक

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल संग बैठक,दोनों देशों के बीच निवेश,व्यापार और पर्यटन की संभावनाओं पर विमर्श

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वाराणसी,22 अप्रैल। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने तीन दिवसीय वाराणसी दौरे के अन्तिम दिन शुक्रवार को नदेसर स्थित एक तारांकित होटल में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अलग-अलग बैठक की। सबसे पहले राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने होटल पहुंचकर मारीशस के प्रधानमंत्री से मुलाकात की और उनसे बातचीत किया। इस दौरान भारत और मॉरीशस के प्रतिनिधि अफसर भी मौजूद रहे।

पढ़ें :- Jharkhand : झारखंड में तेजी से बढ़ रहा है ED की जांच का दायरा, अब भवन निर्माण की तरफ बढ़ते जांच के कदम!

बैठक में राज्यपाल ने दोनों देशों के संबंधों को लेकर गंभीरता से बातचीत की। लगभग एक घंटे तक राज्यपाल और प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के बीच विभिन्न विषयों पर बातचीत हुई। राज्यपाल के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को स्मृति चिंह और अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित भी किया। इसके बाद दोनों राजनेताओं की द्विपक्षीय बैठक शुरू हुई । बैठक को लेकर दोनों देशों के आधिकारिक प्रतिनिधियों में भी उत्साह दिखा। पूरे होटल परिसर और बैठक स्थल को भारत और मारीशस के झंडों से सजाया गया।

भारत और मारीशस के संबंधों की थीम पर साज सज्जा के साथ ही पारंपरिक तरीके से संस्कृति विभाग से जुड़े कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मेहमान प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ का स्वागत किया। बैठक में दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक सहयोग और व्यापारिक- औद्योगिक संबंध,पर्यटन को लेकर मंथन किया गया। बैठक के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की ओर से आयोजित भोज में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ शामिल होंगे। भोज में शामिल होने के बाद मॉरीशस के प्रधानमंत्री अपने परिवार और उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ वापस दिल्ली लौट जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...