Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. बिहार में होगी 1.85 लाख शिक्षकों की बहाली

बिहार में होगी 1.85 लाख शिक्षकों की बहाली

-सरकार ने की सातवें चरण की भर्ती करने की घोषणा -मंत्री ने शिक्षा बजट पेश करने के दौरान की घोषणा

By Akash Singh 

Updated Date

पटना : राज्य में शिक्षक बनने के लिए वैकेंसी का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। विधानसभा में शुक्रवार को राज्य सरकार ने सातवें चरण में 50 हजार शिक्षकों की भर्ती का ऐलान किया है। शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने शिक्षा बजट पेश करने के दौरान यह घोषणा की। इसमें हेडमास्टर की नियुक्ति भी शामिल है।

पढ़ें :- भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर को क्यों कहा जाता है जननायक, सभी लोगों के बीच थे लोकप्रिय, जानें उनके जीवन से जुड़ी बातें

हालांकि, बहाली कब से शुरू होगी, इसकी प्रक्रिया क्या होगी, इस बारे में आधिकारिक सूचना अभी नहीं दी गई है। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि 50 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। प्राथमिक शिक्षकों के 41 हजार पद पहले ही भरे जा चुके हैं। सरकार प्राथमिक स्कूल, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली के साथ ही हेडमास्टर की भी बहाली कर रही है। इसे अलग-अलग करके देखें तो प्राथमिक शिक्षकों के 50 हजार पदों, माध्यमिक शिक्षकों के 40,665, उच्च माध्यमिक के 47,896 पदों पर बहाली होगी। यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है। 2011 में बच्चों के अनुपात के अनुसार ये रिक्तियां हैं। इसके अलावा सरकार प्राथमिक स्कूलों में 40,518 प्रधान शिक्षक और हाईस्कूलों में 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति करने जा रही है। कुल मिलाकर एक लाख 85 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए बीपीएससी ने वैकेंसी निकाल भी दी है। इसके लिए 18 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है। शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा है कि एक वर्ष के अंदर सरकार सभी प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालयों में पूर्णकालिक प्रधान शिक्षक व प्रधानाध्यापक की नियुक्ति कर लेगी।

सरकार सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया में बदलाव ला सकती है। सातवें चरण की वैकेंसी के सेंट्रलाइज होने की पूरी उम्मीद है। शिक्षा मंत्री ने एसटीइटी को लेकर भी स्थिति एक बार फिर स्पष्ट कर दी है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ पात्रता परीक्षा है। जिन लोगों ने यह परीक्षा पास कर ली है, वे अगले चरण की नियुक्ति में आवेदन कर सकते हैं। मेरिट में आने पर उनकी नियुक्ति होगी।

पढ़ें :- दिल्ली में उमड़ा आस्था का सैलाबः सूर्यदेव व छठी मइया की पूजा-अर्चना के साथ धूमधाम से मना छठ पर्व, व्रतियों ने उगते सूर्य को दिया अर्घ्य
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com