1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. ग्रेटर नोएडा में 14 अक्टूबर से 54वें आईएचजीएफ दिल्ली मेले का आयोजन, निर्यातकों को मिलेंगे करोड़ों के ऑडर

ग्रेटर नोएडा में 14 अक्टूबर से 54वें आईएचजीएफ दिल्ली मेले का आयोजन, निर्यातकों को मिलेंगे करोड़ों के ऑडर

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 14 अक्टूबर से आईएचजीएफ-दिल्ली मेले का 54वां संस्करण आयोजित किया जा रहा है. मेले में दुनिया भर के 100 से अधिक देशों से लगभग 6000 खरीदार शामिल होंगे.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

दुनिया के सबसे बड़े हस्तशिल्प मेलों में से एक, आईएचजीएफ- दिल्ली मेले का 54वां संस्करण 14 अक्टूबर से ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित किया जा रहा है.
दिल्ली मेले में दुनिया भर के 100 से अधिक देशों से लगभग 6000 खरीदार शामिल होंगे. वहीं, देश के 3000 से अधिक निर्यातक अपने उत्पादकों का प्रदर्शन करेंगे. दिल्ली मेला विदेशी खरीदारों, खरीद और सोर्सिंग सलाहकारों के साथ-साथ बड़ी संख्या में घरेलू वॉल्यूम खुदरा खरीदारों के लिए खोला जाएगा.

पढ़ें :- UP News: बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर दर्दनाक हादसे में 4 लोगों की मौत, अन्य 2 गंभीर रूप से घायल

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के महानिदेशक राकेश कुमार ने बताया कि इस पांच दिवसीय बायर्स टू बायर्स (बी2बी) मेले के दौरान देश भर के 3000 से अधिक हस्तशिल्प निर्यातकों द्वारा घर, जीवन शैली, फैशन, वस्त्र और फर्नीचर उत्पादों को ला रहे हैं, जो विदेशी खरीददार समुदाय को दिखाने के लिए उत्सुक हैं, जो अब भारत को हस्तशिल्प वस्तुओं के लिए एकमात्र सोर्सिंग मंच है.

मेले में एक्सपो सेंटर के 16 हॉल और मार्ट क्षेत्र के 900 स्थायी शोरूम के साथ शिल्प क्लस्टरों का जोरदार प्रतिनिधित्व होगा, जो इसे व्यापक सोर्सिंग पॉइंट बनाता है. थीम पर आधारित पवेलियन में पूरे भारत से शिल्पकार मौजूद रहेंगे, जो विदेशी खरीदार समुदायों के लिए यहां अहम आकर्षण होगा.

राकेश कुमार ने बताया कि 100 से अधिक देशों से लगभग छह हजार से अधिक विदेशी खरीदार मेले में आएंगे. इनमें अर्जेंटीना, आर्मीनिया, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चिली, चीन, कोलंबिया, साइप्रस, डेनमार्क, मिस्र, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, ग्वाटेमाला, हांगकांग, इटली, जापान, रूसी संघ, सऊदी अरब, सेनेगल, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्विट्जरलैंड, थाईलैंड, तुर्की, यूक्रेन, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, अमेरिका, उरुग्वे, उज्बेकिस्तान, वेनेजुएला, वियतनाम और कई अन्य देशों से खरीदारों ने मेले में आने के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन कराया है.

इस शो में भारत के प्रमुख रिटेल/ऑनलाइन ब्रांडों के आगंतुक भी शामिल होंगे. मेले में आने के लिए द विशिंग चेयर, ऐट होम, अर्बन लैडर, फैबइंडिया लिमिटेड, द पर्पल टर्टल्स, फ्लिपकार्ट, शॉपर्स स्टॉप लिमिटेड, रिलायंस रिटेल लिमिटेड, डीएलएफ ब्रांड्स प्राइवेट लिमिटेड, होम एंड बाजार, कालरा, गुडअर्थ डिजाइन स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड, मिस्टर डाय, द फर्नीचर स्टॉप, पेपरफ्राई लिमिटेड, द बॉम्बे स्वदेशी स्टोर्स, फर्नीचरवाला, एशियन पेंट्स लिमिटेड, होम सेंटर एवं ईबे और कई अन्य ने पहले से रजिस्ट्रेशन कराया है.

पढ़ें :- Delhi: कड़कड़डूमा के एक होटल की तीसरी मंजिल पर लगी भीषण आग, 10 गाड़ियां काबू पाने में जुटीं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...