1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Air India : टाटा समूह को मिला ‘महाराजा’ का साथ, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद हुआ ऐलान

Air India : टाटा समूह को मिला ‘महाराजा’ का साथ, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद हुआ ऐलान

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा- एयर इंडिया को विश्वस्तरीय एयरलाइन बनाएगा टाटा समूह

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 27 जनवरी। आखिरकार 69 साल बाद टाटा समूह ने सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया का अधिकार हासिल कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन की मुलाकात के बाद इसका ऐलान किया गया। इसके बाद चंद्रशेखरन ने कहा कि हम एयर इंडिया को टाटा समूह में वापस पाकर काफी उत्साहित हैं। एयर इंडिया को वैश्विक स्तर की एयरलाइन बनाने के लिए टाटा समूह पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

पढ़ें :- दीपावली के पहले टाटा की झोली में होगी एयर इंडिया, कर्मचारियों ने दी हड़ताल की धमकी

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडे ने बताया कि एयर इंडिया का रणनीतिक विनिवेश लेन-देन सफलतापूर्वक खत्म हुआ, जिसमें एयर इंडिया के 100 फीसदी शेयर और प्रबंधन नियंत्रण मेसर्स टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर किए गए। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया का प्रभार रणनीतिक साझेदार की अगुवाई वाले नए निदेशक मंडल ने ले लिया है। टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने 8 अक्टूबर, 2021 को एयर इंडिया के अधिग्रहण की बोली 18 हजार करोड़ रुपये में जीत ली थी। टाटा समूह सरकार को 2,700 करोड़ रुपये नकद देगा और इसके अलावा एयर इंडिया का 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाएगा।

पढ़ें :- सरकार ने एयर इंडिया की बिक्री के लिए टाटा ग्रुप को LOI किया जारी

वित्त मंत्रालय ने भी अपने बयान में कहा कि एयर इंडिया का रणनीतिक विनिवेश लेन-देन पूरा हो चुका है, जिसमें सरकार को रणनीतिक साझेदार (मैसर्स टैलेस प्राइवेट लिमिटेड, मैसर्स टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी) से 2,700 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं। एयर इंडिया और एआईएक्सएल के 15,300 रुपये के कर्ज के दायित्व समेत एयर इंडिया के शेयर (एयर इंडिया और इसकी अनुषंगी एआईएक्सएल के 100 प्रतिशत शेयर और एआईएसएटीएस के 50 फीसदी शेयर) को रणनीतिक भागीदार को स्थानांतरित किए गए है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...