1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Big Decision Of Central Government : सहकारिता और IT सहित कई मंत्रालयों को मिले नए सचिव

Big Decision Of Central Government : सहकारिता और IT सहित कई मंत्रालयों को मिले नए सचिव

केंद्र सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए वरिष्ठ IAS अधिकारी ज्ञानेश कुमार को सहकारिता मंत्रालय और अलकेश कुमार शर्मा को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 02 मई। केंद्र सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए वरिष्ठ IAS अधिकारी ज्ञानेश कुमार को सहकारिता मंत्रालय और अलकेश कुमार शर्मा को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया है।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : ज्ञानवापी हिन्दुओं को सौंपे केंद्र सरकार, काशी में ज्ञानवापी मस्जिद है ही नहीं- अखाड़ा परिषद

कार्मिक मंत्राल नवय की ओर से सोमवार को जारी आदेश में कहा गया है कि केरल कैडर के 1988 बैच के IAS अधिकारी ज्ञानेश कुमार वर्तमान में संसदीय कार्य मंत्रालय में सचिव हैं। उन्हें देवेंद्र कुमार सिंह की जगह पर सहकारिता सचिव नियुक्त किया गया है। देवेंद्र संसदीय कार्य मंत्रालय के सचिव के पद का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे। वहीं केरल कैडर के 1988 बैच के अधिकारी देवेंद्र कुमार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) का महासचिव बनाया गया है।

कैबिनेट सचिवालय के सचिव (समन्वय) अलकेश कुमार शर्मा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITE) के सचिव होंगे। अलक केरल कैडर के 1990 बैच के IAS अधिकारी हैं। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) के सचिव प्रदीप कुमार त्रिपाठी को शर्मा के स्थान पर सचिव, (समन्वय), कैबिनेट सचिवालय के रूप में स्थानांतरित किया गया है। त्रिपाठी यूटी कैडर के 1987 बैच के IAS अधिकारी हैं। उत्तर प्रदेश कैडर के 1988 बैच की IAS अधिकारी एस राधा चौहान त्रिपाठी की जगह पर DOPT की नई सचिव होंगी।

राजस्थान कैडर की 1987 बैच की अधिकारी नील कमल दरबारी को नेशनल अथॉरिटी केमिकल वेपन कन्वेंशन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वो वर्तमान में लघु किसान कृषि व्यवसाय संघ, कृषि और किसान कल्याण विभाग की प्रबंध निदेशक हैं। 1990 बैच के IAS अधिकारी संजय कुमार वर्तमान में अपने मूल कैडर राज्य बिहार में सेवारत हैं, वो अब युवा मामलों के विभाग के सचिव होंगे। वहीं झारखंड कैडर के 1990 बैच के IAS अधिकारी एस के जी रहाटे को विधि और न्याय मंत्रालय के न्याय विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। वो वर्तमान में बिजली मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव हैं।

पढ़ें :- Petrol Diesel Price : पेट्रोल 9.5 और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर होगा सस्ता, केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...