1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला बजट – सीएम योगी

आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला बजट – सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट युवाओं, किसानों और महिलाओं के जीवन में भारी बदलाव लाने वाला है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Budget 2022 : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन्द्रीय बजट की सराहना की है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला, सर्व समावेशी, प्रगतिशील और कोरोना काल खंड में आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ाने वालो केंद्रीय बजट का हम स्वागत करते हैं।

पढ़ें :- योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, प्रदेश में बिना अनुमति नहीं निकाल पाएंगे धार्मिक जुलूस व शोभायात्रा

भारत के युवाओं के लिए यह बजट बड़ा कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के प्रत्येक तबके का, खास तौर पर किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए एक प्रगतिशील बजट प्रस्तुत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं। बजट में किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य के साथ एमएसपी का विशेष प्रावधान किया गया है। युवाओं के लिए 60 लाख नौकरियों की बात कहने वाल यह बजट भारत के युवाओं के लिए बड़ा कदम है। स्वाभाविक रूप से उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर भी प्राप्त होगा।

महिलाओं को सशक्त बनाएगा यह बजट 

योगी ने कहा कि बजट में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मिशन शक्ति के साथ-साथ अनेक ऐसे कार्यक्रम प्रारंभ करने का भी प्रावधान किया गया है जिससे महिलाएं सशक्त होंगी। यह महिला सशक्तिकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक होगा। वहीं इस बजट में राज्यों को 50 वर्षों तक बिना ब्याज के ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाने का भी प्रावधान किया गया है।

पढ़ें :- Uttar Pradesh : योगी आदित्यनाथ चुने गए BJP विधायक दल के नेता, कहा- जिम्मेदारी बिना रुके, बिना थके और बिना डिगे लगातार निभाते रहेंगे

देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयां प्रदान करेगा

सीएम योगी ने बजट का जिक्र करते हुए कहा कि इस बजट में नदियों को जोड़ने का प्रावधान किया गया है। इसमें बुंदेलखंड में केन बेतवा नदियों को जोड़ने का प्रावधान है। साथ एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा से आवागमन और भी आसान होगा। इसके आलावा  इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी केंद्र सरकार ने प्रावधान किए हैं। यह देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयां प्रदान करेगा। एक सर्व- समावेशी, प्रगतिशील बजट के लिए आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाले इस बजट का हम स्वागत करते हैं।

 

और पढ़ें – बजट से किसानों को क्या होगा फायदा ?

Budget 2022: इस बार किसानों को बजट से क्या फायदे मिले? पढ़ें आगे

पढ़ें :- Delhi : सीएम योगी आदित्यनाथ ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...