Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अब दिल्ली होगी साफः सीएम केजरीवाल ने किया कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट का उद्घाटन

अब दिल्ली होगी साफः सीएम केजरीवाल ने किया कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट का उद्घाटन

दिल्ली को मलबामुक्त कर खूबसूरत बनाने की दिशा में एमसीडी की ‘आप’ सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। रविवार को निर्माण व विध्वंस से निकलने वाले मलबे को रिसाइकल कर टाइल्स, ईंट समेत अन्य उत्पाद बनाकर दोबारा इस्तेमाल करने के लिए सी एंड डी वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट की शुरूआत की गई।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली को मलबामुक्त कर खूबसूरत बनाने की दिशा में एमसीडी की ‘आप’ सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। रविवार को निर्माण व विध्वंस से निकलने वाले मलबे को रिसाइकल कर टाइल्स, ईंट समेत अन्य उत्पाद बनाकर दोबारा इस्तेमाल करने के लिए सी एंड डी वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट की शुरूआत की गई।

पढ़ें :- दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल में वातानुकूलित इंडोर स्विमिंग पूल का उद्घाटन, CM केजरीवाल बोले- स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए सभी सुविधाएं देगी सरकार

बतौर मुख्य अतिथि सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस प्लांट का उद्घाटन किया। करीब 7 एकड़ में फैला यह प्लांट देश का सबसे बड़ा प्लांट है, जहां प्रतिदिन दो हजार टन सी एंड डी वेस्ट की रिसाइक्लिंग की जा सकेगी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमारा मकसद दिल्ली को खूबसूरत बनाना है और इसके लिए सी एंड डी प्लांट बेहद जरूरी हैं। कंस्ट्रक्शन एवं डिमोलिशन से निकले मलबे को इस प्लांट में लाकर टाइल्स, ईंट समेत अन्य उत्पाद बनाए जाएंगे, जिसका दोबारा इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इस तरह दिल्ली को मलबे से भी छुटकारा मिल जाएगा। मेरी अपील है कि दिल्ली को साफ-सुथरा बनाने के लिए सभी दिल्लीवासी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।इससे पहले सीएम केजरीवाल ने एमसीडी की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय, विधायक एवं एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक, नेता सदन मुकेश गोयल और अफसरों के साथ सी एंड डी वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि यह प्लांट बहुत ही आधुनिक तकनीक पर आधारित है।

रिसाइकिल कर टाइल्स, ईंट आदि बनाकर किया जाएगा दोबारा इस्तेमाल 

कहा कि दिल्ली भर से यहां मलबा लाया जाएगा, जिसे तोड़ा जाएगा और फिर रिसाइकिल कर टाइल्स, ईंट आदि का आकार देकर दोबारा इस्तेमाल किया जाएगा। जो मलबा दिल्ली को बदसूरत बनाता है, अब वही मलबा इस प्लांट से नए-नए आकार लेकर दिल्ली को खूबसूरत बनाएगा। इस दौरान सीएम ने प्लांट से बने टाइल्स, रोडी-बदरपुर, ईंट को भी देखा।

पढ़ें :- नई दिल्लीः ED के छापे से AAP में उबाल, कहा- 16 घंटे की RAID में भी CM के PS के घर नहीं मिला कुछ, ED का असली चेहरा बेनकाब  

सीएम अरविंद केजरीवाल ने जहांगीरपुरी में सी एंडी वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट का उद्घाटन कर कहा कि आज से जहांगीपुरी में कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन (सी एंड डी) वेस्ट रिसाइक्लिंग प्लांट शुरू हो रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com