Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. भदोही में सीएम योगी ने इंडिया कार्पेट एक्सपो का किया शुभारंभ, कहा- हमारी सरकार हुनर को दे रही मंच, आज लग रहा अंतरराष्ट्रीय मेला

भदोही में सीएम योगी ने इंडिया कार्पेट एक्सपो का किया शुभारंभ, कहा- हमारी सरकार हुनर को दे रही मंच, आज लग रहा अंतरराष्ट्रीय मेला

यूपी के भदोही जिले में सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने फीता काटकर अंतरराष्ट्रीय कालीन मेला इंडिया कार्पेट एक्सपो का शुभारंभ किया। जबकि भारतीय कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) ने अनौपचारिक रूप से रविवार को कार्पेट एक्सपो का शुभारंभ किया था। इस मौके पर योगी ने कहा कि कालीन निर्यातकों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। उन्हें सरकार की तरफ से सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

By Rakesh 

Updated Date

भदोही। यूपी के भदोही जिले में सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने फीता काटकर अंतरराष्ट्रीय कालीन मेला इंडिया कार्पेट एक्सपो का शुभारंभ किया। जबकि भारतीय कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) ने अनौपचारिक रूप से रविवार को कार्पेट एक्सपो का शुभारंभ किया था। इस मौके पर योगी ने कहा कि कालीन निर्यातकों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। उन्हें सरकार की तरफ से सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

पढ़ें :- पेपर लीक मामले में CM योगी का सख्त ACTION, सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, 6 महीने के अंदर होगी दोबारा परीक्षा, STF करेगी जांच

सीएम योगी ने कौशल और टेक्नोलॉजी के समन्वय पर जोर दिया। बोलें, हमारी सरकार हुनर को सही मंच दे रही है। सरकार एक महीने में दो अंतरराष्ट्रीय फेयर का आयोजन कर प्रदेश में ओडीओपी की संभावनाओं को बढ़ाने के साथ ही पीएम मोदी के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट को आगे बढ़ा रही है।

योगी ने कहा कि पहले भदोही में भय और आतंक का माहौल था, आज अंतरराष्ट्रीय मेला लग रहा है। भदोही, मिर्जापुर और वाराणसी का क्षेत्र वस्त्र उद्योग का हब है। पहले भी उनमें हुनर था, लेकिन मंच नहीं मिल रहा था। कारीगरों को टेक्नोलाजी से जोड़ने के साथ मंच देने की आवश्यकता है। हमारी सरकार यही मंच देने का काम कर रही है।

272 निर्यातकों ने कार्पेट एक्सपो में लगाया है स्टॉल 

सीईपीसी के मुताबिक बायरों ने जमकर ऑर्डर दिए। कार्पेट एक्सपो में 272 निर्यातकों ने स्टॉल लगाया है। लगभग 65 देशों के कुल 500 से अधिक कालीन खरीदार अथवा उनके प्रतिनिधि पंजीकरण करा चुके हैं। एक्सपो भारतीय हस्तनिर्मित कालीनों व अन्य फर्श कवरिंग को बढ़ावा देने के लिए हर साल लगाया जाता है।

पढ़ें :- संभल में PM मोदी ने श्रीकल्कि धाम में किया भूमि पूजन और शिलान्यास, कहा- पूज्य संतों की साधना से एक और धाम की रखी जा रही है नींव  

यह कार्पेट एक्सपो एशिया उपमहाद्वीप में सबसे बड़े हस्तनिर्मित कालीन मेलों में से एक है, जहां विदेशी खरीदारों को एक छत के नीचे देश में बने हस्तनिर्मित कालीनों का संग्रह मिलता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com