1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. दिल्ली में प्रदूषण के सुधार के बाद बुधवार से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, ट्रकों की एंट्री से भी बैन हटा : पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

दिल्ली में प्रदूषण के सुधार के बाद बुधवार से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, ट्रकों की एंट्री से भी बैन हटा : पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

दिवाली के बाद से दिल्ली की आबोहवा बहुत ही खराब श्रेढ़ी में पहुच गयी थी पर अब हल्की सुधार के बाद सारे प्रतिबंध हटा दिये गए है। दिल्ली में बुधवार से स्कूल खुलेंगे और ट्रकों को एंट्री भी दी जाएगी और सरकार के कार्यालय पूरी क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Delhi Air Crisis: दिवाली के बाद से दिल्ली की आबोहवा बहुत ही खराब श्रेढ़ी में पहुच गयी थी पर अब हल्की सुधार के बाद सारे प्रतिबंध हटा दिये गए है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने GRAP 4 को वापस ले लिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बुधवार से स्कूल खुलेंगे और ट्रकों को एंट्री भी दी जाएगी. यह भी कहा कि 9 नवंबर से दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूल खोले जाएंगे और उसके ऊपर की कक्षाओं में ओपन एक्टिविटी पर लगे प्रतिबंध को भी हटाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि वर्क फ्रॉम होम के निर्देशों में संशोधन करते हुए आज से कार्यालयों में पूरी क्षमता से काम करने की इजाजत दी जा रही है. हाईवे, सड़क, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, पाइपलाइन से संबंधित निर्माण कार्य पर लगी रोक हटा ली गई है।

पढ़ें :- दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई खबर, जानें पूरे हफ्ते का हाल

आपको बता दें कि, पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पिछले दो दिनों से दिल्ली के अंदर प्रदूषण में तेजी के साथ सुधार देखा जा रहा है. दिल्ली में लगे फेज 4 के प्रतिबंधो को हटाया जा रहा है. ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक हटा दी गई है. उन्होंने कहा कि प्राइवेट निर्माण का काम अभी भी बैन रहेगा. पर्यवारण सेवा के तहत नई बसें हायर की जा रही हैं. रेलवे मेट्रो एयरपोर्ट बस टर्मिनल नेशनल सिक्योरिटी अस्पताल हैलरहकेयर पब्लिक प्रोजेक्ट को छोड़कर निर्माण के काम बाधित रहेंगे. दिल्ली के अंदर bs 3 पेट्रोल की प्राइवेट गाड़ियों पर प्रतिबंध जारी रहेगा. bs 4 डीजल की गाड़ियों पर भी प्रतिबंध जारी रहेंगे. इस दौरान फेज 3 में तहत mechnical स्वीपिंग जारी रहेगी वाटर स्प्रिंकलीग जारी रहेगी. आगे CAQM में निर्देशो के अनुरूप AQI के आधार पर फैसले लिए जाएंगे.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य औसत से तीन डिग्री ऊपर 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजकर 10 मिनट पर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 352 दर्ज किया गया.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...