1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. अरबपति गौतम अडानी बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने

अरबपति गौतम अडानी बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने

ऐतिहासिक, एलन मस्क के बाद अब गौतम अडानी है दूसरे सबसे बड़े रईस, अरबपति गौतम अडानी बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Gautam Adani: एलन मस्क के बाद अब गौतम अडानी है दूसरे सबसे बड़े रईस। अरबपति टाइकून गौतम अडानी अब फोर्ब्स की सूची में बर्नार्ड अरनॉल्ट की जगह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अदाणी समूह के अध्यक्ष की कुल संपत्ति अब $155.5 बिलियन (₹12.37 लाख करोड़) है।

पढ़ें :- फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए भारतीय अरबपति गौतम अडानी बने दुनिया के तीसरे नंबर के रईस

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, अडानी की कुल संपत्ति 5.2 बिलियन डॉलर बढ़ी, जो 3.49 फीसदी की बढ़ोतरी है। वह फ्रांसीसी टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट और अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस से काफी आगे हैं। टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क अमीरों की सूची में शीर्ष स्थान पर काबिज हैं।

शीर्ष 10 की सूची में, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 92.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे भारतीय हैं। शीर्ष दस सूची में अन्य अरबपतियों में बिल गेट्स, लैरी एलिसन, वॉरेन बफेट, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन शामिल हैं।

अडानी ने 30 अगस्त को लुइस विटॉन के बॉस अरनॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। यह पहला उदाहरण था जब किसी एशियाई को शीर्ष तीन अरबपतियों में स्थान दिया गया था।

अडानी की दौलत का बड़ा हिस्सा अडानी समूह के पास सार्वजनिक हिस्सेदारी से प्राप्त होता है, जिससे उन्होंने इसकी स्थापना की थी। मार्च 2022 स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन में उनके पास 75% हिस्सेदारी है। वह अडानी टोटल गैस का लगभग 37%, अडानी पोर्ट्स और विशेष आर्थिक क्षेत्र का 65% और अडानी ग्रीन एनर्जी का 61% मालिक हैं। ये सभी कंपनियां सार्वजनिक रूप से कारोबार करती हैं और अहमदाबाद में स्थित हैं।

पढ़ें :- List Of Richest Person : मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडाणी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...