Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. राजस्थान
  3. “मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में हनुमान जयंति की धूम: श्रद्धालुओं का उमड़ा जनसैलाब”

“मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में हनुमान जयंति की धूम: श्रद्धालुओं का उमड़ा जनसैलाब”

बालाजी मंदिर : हनुमान जयंती पर श्री बालाजी मंदिर में महाआरती की गई । जिसे देखने के लिए श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ी । इस मौके पर पीठाधीश्वर महंत ने स्वयंभू प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक कराया, और स्वर्ण श्रृंगार सम्पन्न किया । श्री बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती के मौके पर भक्तों की भीड़ ने संतोषित किया ।

By Rajasthan Bureau@indiavoice.co.in 

Updated Date

हनुमान जयंति 2024

पढ़ें :- हनुमानगढ़ : बाल सुधार गृह से चार बच्चे हुए फरार, गार्ड की आंखों में मिर्ची डालकर हुए फरार

राजस्थान के दौसा जिले में स्थित श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में आज हनुमान जयंती के अवसर पर महाआरती का कार्यक्रम रखा गया । जिसे देखने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा । श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में आज हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। इस पवित्र अवसर पर मंदिर परिसर क्षेत्र सहित आसपास करीब 5 किलोमीटर के क्षेत्र को रंग बिरंगी लाइटों और फूलों से सजाया गया है, जिसे देखने के लिए आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मेहंदीपुर बालाजी पहुंच रहे हैं। हनुमान जन्मोत्सव के इस पावन पर्व को ओर भी यादगार बनाने के लिए बालाजी मंदिर ट्रस्ट की ओर से अपने-अपने राम संगीतमय कथा का आयोजन भी किया गया है, जिसमें विशेषकर कवि कुमार विश्वास द्वारा अपने-अपने राम कथा का वाचन किया जा रहा है।

हनुमान जयंति पर श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

श्रद्धालुओं को छप्पनभोग प्रसादी वितरित

हर वर्ष हनुमान जयंती के अवसर पर श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में छप्पन भोग प्रसादी का भोग लगाया जाता है। बालाजी महाराज को छप्पन भोग प्रसादी का भोग लगाने के बाद पीठाधीश्वर महंत महाराज के द्वारा भैरव बाबा और प्रेतराज सरकार की विशेष पूजा अर्चना की जाती है । पूजा अर्चना कर छप्पनभोग प्रसादी का भोग लगाया जाता है ,जिसके बाद आमजन के लिए दर्शन शुरू कर दिए जाते हैं, इस अवसर पर छप्पन भोग महाप्रसाद का श्रद्धालुओं में‌ वितरण किया गया ।

पढ़ें :- राजस्थान: जल्द जारी होगा RBSE 5वीं, 8वीं का रिजल्ट

श्रद्धालुओं को छप्पनभोग प्रसादी वितरित

बालाजी मंदिर में आयोजित हुई महाआरती

आज मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। धार्मिक नगरी में बड़ी सजावट के साथ हनुमान जी की बाल स्वरूप झांकियाँ सजी हैं। देशभर से श्रद्धालु यहां आकर बालाजी महाराज के दर्शन कर रहे हैं। आज दोपहर से शाम तक कथावाचन के साथ धार्मिक कार्यक्रम होगा। पहले महाआरती का आयोजन हुआ, जिसमें पीठाधीश्वर महंत डॉक्टर नरेशपुरी महाराज और श्री श्री रविशंकर आचार्य ने बालाजी महाराज की प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक किया। वहीं बालाजी महाराज की प्रतिमा का स्वर्ण श्रृंगार किया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com