Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. बड़ी खबर
  3. हरियाणा पंचायत चुनाव : नौ जिलों में मतदान शुरू, सुबह सात बजे से लाइनों में लगे लोग

हरियाणा पंचायत चुनाव : नौ जिलों में मतदान शुरू, सुबह सात बजे से लाइनों में लगे लोग

हरियाणा पंचायत चुनाव का पहला चरण आज, 9 जिलों में डाले जा रहे वोट में पंच, सरपंच और पंचायत समिति और जिला परिषद के सदस्यों के लिए मुकाबला हैं इनमें 34,371 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 19,175 पुरुष और 15,196 महिलाएं हैं.

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

हरियाणा के 22 में से 9 जिलों में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान और साथ ही जिला परिषदों और पंचायत समितियों के चुनाव के लिए मतदान जारी हैं. तीन चरणों में होने वाले चुनाव का पहला चरण जिनमें नौ जिलों में मतदान आज हो रहा हैं जो इस प्रकार हैं भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूहं, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर हैं. इन जिलों के 61 ब्लॉक में 1278 पंचायत समिति व 175 जिला परिषद सदस्य मैदान में हैं.

पढ़ें :- गुजरातः राजकोट में टीआरप गेम जोन में आग लगने से 28 की मौत, PM मोदी ने जताया दुख, छुट्टी की वजह से काफी संख्या में बच्चे पहुंचे थे मस्ती करने  

मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. सुबह सात बजे से लोग लाइनों में लगे हैं,सरपंचों, पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए ईवीएम का इस्तेमाल किया जा रहा हैं. हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने पहले कहा था कि दो नवंबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर राज्य के नौ जिलों में 133 सरपंचों और 17,158 पंचों को निर्विरोध चुन लिया गया है. सिंह ने बताया था कि पंचायत समितियों के लिए 56 उम्मीदवारों को सर्वसम्मति से चुन लिया गया है.

जिला परिषदों के लिए चुनाव लड़ रही है बीजेपी

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के एक नेता ने बताया कि पहले चरण के चुनाव में पार्टी तीन जिलों पंचकूला, यमुनानगर और नूहं में जिला परिषदों के लिए चुनाव लड़ रही है. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के चुनावी चिह्न पर पंच, सरपंच, ब्लॉक समिति सदस्यों और जिला परिषद सदस्यों में से किसी के लिए चुनाव नहीं लड़ रही है.

पहले चरण के चुनाव में पंच, सरपंच और पंचायत समिति और जिला परिषद के सदस्यों के लिए मुकाबले में 34,371 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 19,175 पुरुष और 15,196 महिलाएं हैं. चुनाव अधिकारी ने बताया कि आज वाले चुनाव में 1,273 मतदान केंद्र संवेदनशील और 1,651 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं. 9 जिलों के 49 लाख 67 हजार 92 मतदाता मतदान करेंगे. 6019 पोलिंग बूथ पर 1278 पंचायत समिति सदस्यों और 175 जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान होगा.

पढ़ें :- कश्मीर में आतंकियों ने BJP नेता को गोली मारकर उतारा मौत के घाट

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com