1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Chandigarh : चंडीगढ़ वासियों को गृहमंत्री अमित शाह ने दी 546 करोड़ की सौगात, CCTV कैमरों से होगा ट्रैफिक कंट्रोल

Chandigarh : चंडीगढ़ वासियों को गृहमंत्री अमित शाह ने दी 546 करोड़ की सौगात, CCTV कैमरों से होगा ट्रैफिक कंट्रोल

गृहमंत्री द्वारा शुरू किए गए ICCC के बाद अब शहर में लगाए गए 2189 कैमरों से निगरानी भी यहीं से होगी। इसके लिए 60 फुट की एक विशेष स्क्रीन यहां लगाई गई है, जिसके जरिए पूरा शहर आंखों के सामने होगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

चंडीगढ़, 27 मार्च। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को चंडीगढ़ वासियों को 546 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। अमित शाह ने कुल 6 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित भी रहे।

पढ़ें :- Chandigarh : दावा ठोकने से पहले चंडीगढ़ की जनता से पूछ लें कि ये किसका है?- मेयर सरबजीत कौर

शाह ने किए कई परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास

इस दौरान अमित शाह ने शहर में 294.90 करोड़ की लागत से तैयार इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया। अर्बन पार्क में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि चंडीगढ़ वासियों ने नगर निगम में बीजेपी को एक बार फिर सेवा करने का मौका दिया है। चंडीगढ़ आधुनिक विश्व के इतिहास में नियोजित शहरों की श्रेणी में सबसे विकसित शहर है। चंडीगढ़ प्रशासन इस बात के लिए बधाई का पात्र है कि उन्होंने बदलाव के साथ चलने का क्रम बनाया है। चंडीगढ़ में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र आने वाले दिनों में नागरिक प्रशासन के पूरे क्षेत्र में कई परिवर्तन करने वाला है। इससे नागरिकों की सुविधाओं की निगरानी होगी और इसको अपग्रेड करने की व्यवस्थाएं भी होंगी। उन्होंने सीटीयू बस डिपो और कार्यशाला (रायपुरकलां) का भी शिलान्यास किया। गृहमंत्री ने 80 करोड़ की लागत से पुलिसकर्मियों के लिए तैयार हुए 336 मकानों का लोकार्पण और 70 करोड़ की लागत से बनी चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड की इमारत का उद्घाटन किया।

गृहमंत्री अमित शाह ने 40 करोड़ की लागत से बनने वाले पुलिस हाउसिंग प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। इसके अलावा सेक्टर-39 के वाटर वर्क्स से भाखड़ा नहर का पानी लाने की परियोजना, रायरपुरकलां एवं मक्खनमाजरा में दो स्कूलों के साथ सेक्टर-50 के कॉमर्स कॉलेज में हॉस्टल ब्लॉक का उद्घाटन किया। गृहमंत्री द्वारा शुरू किए गए ICCC के बाद अब शहर में लगाए गए 2189 कैमरों से निगरानी भी होगी। जिसके लिए 60 फुट की एक विशेष स्क्रीन लगाई गई है, जिसके जरिए पूरा शहर तीसरी आंख के सामने होगा। अब इन कैमरों से चालान की तारीख यातायात पुलिस को तय करनी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...