1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Weather update: हरियाणा, राजस्थान सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में भी भरा पानी

Weather update: हरियाणा, राजस्थान सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली में भी भरा पानी

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने पश्चिम बंगाल-हरियाणा-राजस्थान सहित कई राज्यों में Severe Rainfall Alert जारी किया है. पिछले चार दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से दिल्ली में जनजीवन का हाल-बेहाल हो गया है, देखें-Video

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Weather alert: इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने अलर्ट जारी किया है जिसके मुताबिक उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान सहित देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. शनिवार को उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के ऊपर बने लो प्रेशर की वजह से लगातार चौथे दिन भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे शहरों में बारिश होती रहेगी।

पढ़ें :- दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, ठंड की दस्तक; यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट

जानकारी के मुताबिक, 25 सितंबर यानी रविवार को भी राष्ट्रीय राजधानी और इससे सटे शहरों में बारिश होती रहेगी. खासतौर पर दक्षिणी दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम में रविवार को तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबकि, लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के ऊपर बना हुआ है. इसकी वजह से ही लगातार चार दिन से बारिश हो रही है। दिल्ली के कई इलाकों में जलजमाव से पूरा जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. हरियाणा के गुरुग्राम में लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह जलजमाव हो गया है.

हरियाणा, राजस्थान सहित इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, 25 सितंबर से लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र नाॅर्थ की तरफ आगे बढ़ने की उम्मीद है. इसके प्रभाव से उत्तरी हरियाणा साथ उत्तराखंड पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश की रफ्तार और तेज हो जाएगी. इसका असर तराई के क्षेत्रों यानी हिमालय पर्वत के फुटहिल्स में भी देखने को मिलेगा. अरुणाचल प्रदेश में एक स्कॉर्पियो पानी के तेज बहाव में बह गई।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं, पंजाब के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बाकी पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

पढ़ें :- उत्तर बंगाल को येलो एलर्ट, दक्षिण में भी घिरेंगे बादल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...