Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Weather Update:कड़ाके की ठंड के लिए रहें इस हफ्ते तैयार,IMD का ताजा मौसम पूर्वानुमान,0°C तक लुढ़केगा पारा

Weather Update:कड़ाके की ठंड के लिए रहें इस हफ्ते तैयार,IMD का ताजा मौसम पूर्वानुमान,0°C तक लुढ़केगा पारा

Weather Alert: IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी सप्ताह में पड़ने वाली ठंड इतनी खतरनाक होगी कि दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के कुछ हिस्सों में रात का तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है,जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी राजस्थान पर बना हुआ है

By रेनू मिश्रा 

Updated Date

New Delhi: मकर संक्रांति के बाद अनुमान लगाया जाता है कि मौसम साफ होने लगता है,धूप खिलती है और ठंड धीरे-धीरे कम होने लगती है.लेकिन इस बार IMD के मुताबिक 14 से 20 जनवरी तक कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है,मकर संक्रांति के बाद मौसम खराब होने का पूर्वानुमान है

पढ़ें :- Weather Update: IMD के मुताबिक आज दिल्ली सहित कई राज्यों में हो सकती है हल्की बारिश, अलर्ट जारी

IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी सप्ताह में पड़ने वाली ठंड इतनी खतरनाक होगी कि दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के कुछ हिस्सों में रात का तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है,जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी राजस्थान पर बना हुआ है.धूप नहीं होने से दिन में भी कंपकंपी छूटेगी. तेज ठंड के साथ ही घने कोहरे की मार भी लोगों को परेशान करेगी और इस दौरान विजिबलटी घटकर 50 मीटर रह सकती है.

फिर से उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में 15 जनवरी के बाद से शीत लहर की स्थिति दिखाई दे सकती है,हिमाचल प्रदेश के मनाली, लाहौल, धर्मशाला और केलांग में लगातार बर्फ गिर रही है. केलांग में न्यूनतम तापमान -7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. उत्तराखंड के औली, केदारनाथ, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब जैसे कई इलाकों में भी बर्फ गिरी है. जम्मू-कश्मीर में भी ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात जारी है. वहां से आ रही ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों में तापमान को लगातार गिरा रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 20 जनवरी के बाद एक पश्चिम विक्षोभ आने की संभावना है, जो ठंड से राहत दिलाएगा. पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई. उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी हुई. उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश हुई.

हिमाचल प्रदेश में 15 से 17 जनवरी, पंजाब में 16 से 16 जनवरी और चंडीगढ़ में 17-18 जनवरी के गला देने वाली ठंड पड़ सकती है. पूर्वोत्तर भारत में सिक्किम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और त्रिपुरा में भी अगले 2 दिनों तक तेज ठंड के साथ कोहरा पड़ सकता है. अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात जारी रह सकता है. उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात हो सकता है.उत्तरी हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. गुजरात और राजस्थान में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है. हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तापमान में 24 घंटे के बाद गिरावट आ सकती है.

पढ़ें :- दिल्ली में कल हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, पढ़ें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com