Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपीः गोरखपुर में सीएम योगी ने कुंवारी कन्याओं का पूजन कर पखारे पांव, मां सिद्धिदात्री की पूजा कर सुख-समृद्धि की कामना

यूपीः गोरखपुर में सीएम योगी ने कुंवारी कन्याओं का पूजन कर पखारे पांव, मां सिद्धिदात्री की पूजा कर सुख-समृद्धि की कामना

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को नवमी पर गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान से शक्ति स्वरूपा कुंवारी कन्याओं का पूजन कर पांव पखारे। योगी ने कन्याओं को तिलक लगाकर चुनरी,फल दान किया। सीएम ने मां सिद्धिदात्री की पूजा की और देश व प्रदेशवासियों के लिए सुख-समृद्धि की कामना की। 

By Rakesh 

Updated Date

गोरखपुर। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को नवमी पर गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान से शक्ति स्वरूपा कुंवारी कन्याओं का पूजन कर पांव पखारे। योगी ने कन्याओं को तिलक लगाकर चुनरी,फल दान किया। सीएम ने मां सिद्धिदात्री की पूजा की और देश व प्रदेशवासियों के लिए सुख-समृद्धि की कामना की।

पढ़ें :- योगी सख्तः सड़कों पर नहीं होगी नमाज, मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रो में लगे पोस्टर

मुख्यमंत्री ने परंपरा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया। पूजन के बाद सौ से अधिक कन्याओं व छोटे बालकों को ताजा भोजन प्रसाद योगी ने अपने हाथों से परोसा। सैकड़ों की संख्या में पहुंचीं बालिकाओं और बटुकों को भी श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार व दक्षिणा दिया गया।

कन्या पूजन का सनातन धर्म में विशेष महत्त्वः योगी

सीएम योगी ने कहा कि कन्या पूजन का सनातन धर्म में विशेष महत्त्व है। मातृ शक्ति हमारे लिए वंदनीय है। सीएम ने कहा कि कल (24 अक्टूबर) दशहरा का पर्व है जो अन्याय पर सत्य की विजय का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि सभी सनातनधर्मी बुराई के स्वरूप रावण पर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की विजय को हर्षोल्लास से मनाते हैं।

सीएम योगी ने मां दुर्गा से सभी का मार्ग प्रशस्त करने और भगवान श्रीराम से सभी को सत्य और धर्म का पालन करने का आशीर्वाद देने की बात कही। कन्या पूजन के दौरान गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, काशी से आए महामंडलेश्वर संतोष दास सतुआ बाबा, कालीबाड़ी के महंत रविंद्रदास, गोरखनाथ मंदिर के पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक आदि मौजूद रहे।

पढ़ें :- हार की समीक्षा के लिए CM योगी ने बुलाई कैबिनेट की बैठक, नहीं शामिल हुए दोनो डिप्टी सीएम, जाने राजनीतिक समीकरण

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com