1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. India vs Australia, 3rd T20I: भारत ने धमाकेदार खेलकर 9 साल बाद जीती सीरीज, ऑस्ट्रेलिया को मैच में 6 विकेट से हराया

India vs Australia, 3rd T20I: भारत ने धमाकेदार खेलकर 9 साल बाद जीती सीरीज, ऑस्ट्रेलिया को मैच में 6 विकेट से हराया

India vs Australia, 3rd T20I: कल के मैच में विराट कोहली ने शानदार पारी खेली और तीसरे टी20 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही भारत ने 2-1 से सीरीज भी अपने नाम कर ली.

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

India vs Australia, 3rd T20I: शानदार प्रदर्शन 9 साल बाद घर में आयी ट्रॉफी,भारत ने सूर्यकुमार यादव की धमाकेदार पारी और निर्णायक में विराट कोहली के अर्धशतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के दौरे के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 श्रृंखला जीती। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में 7 विकेट पर 186 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया ने अंतिम ओवर में लक्ष्य का पीछा कर लिया. भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए. वहीं विराट कोहली ने 63 रनों की पारी खेली. सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से भारत ने तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीत ली।

पढ़ें :- IND vs NZ ODI: भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीसरी बार होगा मुकाबला, 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा मैच

जानकारी के अनुसार बता दें कि, ऑस्ट्रेलिया से मिले 187 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने सूर्यकुमार (36 गेंद में 69 रन, पांच छक्के, पांच चौके) और विराट कोहली (48 गेंद में 63 रन, चार छक्के, तीन चौके) के बीच तीसरे विकेट की 104 रन की साझेदारी की मदद से एक गेंद शेष रहते चार विकेट पर 187 रन बनाकर जीत दर्ज की. वहीं हार्दिक पांड्या ने भी नाबाद 25 रन की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले टिम डेविड (27 गेंद 54 रन, चार छक्के, दो चौके) और कैमरन ग्रीन (21 गेंद में 52 रन, सात चौके, तीन छक्के) के तूफानी अर्धशतकों से सात विकेट पर 186 रन बनाए.

इस धुआंधार मैच में बता दें कि डेविड ने डेनियल सैम्स के साथ सातवें विकेट के लिए 68 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत ने पहले ओवर में ही केएल राहुल (01) का विकेट गंवा दिया, जिनका सैम्स की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने अच्छा कैच लपका. कप्तान रोहित शर्मा (17) ने जोश हेजलवुड पर पारी का पहला छक्का जड़ा. उन्होंने विरोधी टीम के कप्तान पैट कमिंस का स्वागत चौके के साथ किया, लेकिन इसी ओवर में छक्का जड़ने की कोशिश में सैम्स को कैच दे बैठे।

हांलाकी पहले भारत का प्रदर्शन खराब रहा और केएल राहुल (1) पहले ही ओवर में डेनियल सैम्स का शिकार बने. कप्तान रोहित शर्मा (17) भी तेजी से रन जुटाने के प्रयास में पैट कमिंस की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव (69) और विराट कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 103 रन जोड़े. 69 रन बनाकर सूर्यकुमार यादव हेजलवुड का शिकार बने. इसके बाद बाकी का काम हार्दिक पांड्या (25*) ने विराट कोहली के साथ मिलकर पूरा किया. जब भारत जीत से 5 रन दूर था तो विराट कोहली भी आउट हो गए. लेकिन भारत ने एक बॉल शेष रहते यह मैच अपने नाम कर लिया.

पढ़ें :- भारत-न्यूजीलैंड पहला वनडे आज, सुबह 7 बजे से शुरू होगा मैच, पढ़ें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...