1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. सेना में कई पदों पर होने जा रही है बहाली, ये है आवेदन की अंतिम तिथि

सेना में कई पदों पर होने जा रही है बहाली, ये है आवेदन की अंतिम तिथि

बिहार झारखंड के 26 से 36 वर्ष के युवा इसके लिए सेना की अधिकारिक वेब साइट www. joinindianarmy.nic.in पर छह नवंबर की मध्यरात्रि तक कर सकते है. आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

सेना में धर्म शिक्षक की बहाली जूनियर कमीशन अधिकारी के लिए पैन इंडिया में होगी. इसे लेकर सेना ने अधिसूचना जारी किया है. बिहार झारखंड के 26 से 36 वर्ष के युवा इसके लिए सेना की अधिकारिक वेब साइट www. joinindianarmy.nic.in पर छह नवंबर की मध्यरात्रि तक कर सकते है. आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. हालांकि, सेना ने बहाली के तिथि की घोषणा अब तक नहीं की है. बताया है कि एडमिट कार्ड जारी होने पर ही तिथि की जानकारी दी जाएगी. इसके लिए लिखित परीक्षा 26 फरवरी 2023 हो होगी. जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. दो सौ अंकों की लिखित परीक्षा होगी.

पढ़ें :- गुरुवार का राशिफल –1 दिसम्बर 2022 (Daily Horoscope)

बताया जाता है कि कोविड-19 की वजह से पिछले दो वर्षों की सभी भर्ती प्रक्रिया स्थगित तथा रद्द कर दी गयी थी. संपूर्ण भारतवर्ष के अभ्यर्थियों को अवसर देने हेतु भर्ती वर्ष 2022-23 के लिए आयु में केवल एक बार छूट दी गयी है. 25 वर्ष से कम व 36 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए आयु : सिविल अभ्यर्थियों तथा सेवारत सैनिकों की आयु भर्ती वर्ष 01 अक्टूबर 2022 को 25 वर्ष से कम तथा 36 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. यानी अभ्यर्थियों का जन्म 01 अक्टूबर 1986 से 30 सितंबर 1997 के बीच हुआ हो और दोनों तारीख शामिल होंगी.

धर्म शिक्षक सेना में धार्मिक ग्रंथों से प्रवचन करते हैं और विभिन्न रेजिमेंटों/ यूनिटों की धार्मिक संस्थाओं में धार्मिक अनुष्ठान करते हैं. उनके कार्यों में सैन्य अधिकारियों, सैनिकों और परिवारों को धार्मिक प्रवचन देना, उनके कल्याण की धर्म शिक्षक के रूप में अंतिम संस्कार कराना आदि शामिल हैं.

धर्मशिक्षक पंडित : धर्म शिक्षक पंडित केवल हिंदू उम्मीदवार जिसके पास विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से संस्कृत में शास्त्री/ आचार्य की उपाधि हो. इसके अतिरिक्त व्यक्ति विशेष/ उम्मीदवार के पास शास्त्री/ आचार्य के दौरान ‘कर्मकांड’ एक मुख्य/मूल विषय हो. अथवा ‘कर्म कांड’ में एक वर्षीय डिप्लोमा हो.

पढ़ें :- तेजस्वी यादव ने जनसभा को किया संबोधित, कहा: हमारा गठबंधन ए टू जेड वाला है...
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...