Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. कल से इंदौर में 17 वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन,प्रवासी भारतीयों का स्वागत करने को तैयार

कल से इंदौर में 17 वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन,प्रवासी भारतीयों का स्वागत करने को तैयार

9 जनवरी को पीएम प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. “आजादी का अमृत महोत्सव भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में डायस्पोरा का योगदान” विषय पर एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Pravasi Bharatiya Sammelan 2023 : देश के सबसे साफ स्वच्छ शहर इंदौर में 8, 9, 10 जनवरी को 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. इसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. चार साल बाद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन हो रहा है. यानी कोविड-19 के बाद का यह पहला सम्मेलन है. पिछले साल 2021 में वर्चुअल सम्मेलन हुआ था .इस बार इंदौर शहर में होने जा रहा है. दरअसल, 8 से 10 में होने वाले पीबीडी सम्मेलन के तीन दिवसीय कार्यक्रम में युवा प्रवासी भारतीय दिवस, उद्घाटन दिवस और समापन दिवस के साथ-साथ विषय-आधारित महत्वपूर्ण सत्र शामिल किए गए हैं. सम्मेलन के पहले दिन 8 जनवरी को युवा प्रवासियों से जुड़ने के लिए युवा प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाएगा.

पढ़ें :- MP News: गणतंत्र दिवस पर एंकरिंग की तैयारी कर रही 11वीं की छात्रा की अचानक से मौत, हार्ट अटैक की आशंका

इसका आयोजन विदेश मंत्रालय और युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा किया जाएगा. इसके बाद इसी दिन मध्य प्रदेश द्वारा अर्थ-व्यवस्था, संस्कृति, पर्यटन, प्रौद्योगिकी सेक्टर्स में दिए जा रहे विशेष अवसरों का भी प्रदर्शन किया जाएगा. वहीं दूसरे दिन 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन करेंगे. इसके बाद “आजादी का अमृत महोत्सव भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में डायस्पोरा का योगदान” विषय पर एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. इसी के साथ एक स्मारक डाक टिकट “सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं” जारी करेंगे. तीसरे दिन 10 जनवरी को प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्रदान करने के साथ राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु के भाषण के साथ सम्मेलन का समापन होगा.

केंद्र सरकार का यह प्रमुख कार्यक्रम विदेशों में रहने वाले भारतीयों के साथ जुड़ने और सम्पर्क करने तथा प्रवासी भारतीयों को एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है,इस पीबीडी सम्मेलन का विषय है ‘प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति में विश्वसनीय भागीदार’. लगभग 70 विभिन्न देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्यों ने पीबीडी सम्मेलन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com