1. हिन्दी समाचार
  2. IPL
  3. राहुल की ऐतिहासिक उपलब्धि, एक ही टीम के खिलाफ 3 शतक लगाने वाले बने पहले बल्लेबाज

राहुल की ऐतिहासिक उपलब्धि, एक ही टीम के खिलाफ 3 शतक लगाने वाले बने पहले बल्लेबाज

आईपीएल मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ तीन बार शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

मुंबई, 25 अप्रैल। लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के कप्तान केएल राहुल ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली। राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एक ही प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ तीन शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन हैं।

पढ़ें :- ICC Test Ranking : 31वें स्थान पर पहुंचे राहुल, कोहली नीचे गिर कर नौवें पायदान पर

राहुल ने यह उपलब्धि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (एमआई) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के 37 वें मैच में शतक लगाकर हासिल की।

एलएसजी कप्तान ने पांच बार के चैंपियन एमआई के खिलाफ नाबाद 103 रन बनाकर अपनी टीम को कुल 168 रनों तक पहुंचाया, यह मैच मुंबई की टीम 36 रनों से हार गई। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ राहुल का यह तीसरा शतक है।

कुछ दिन पहला राहुल ने 16 अप्रैल को, ब्रेबोर्न स्टेडियम में पांच बार की चैंपियन एमआई के खिलाफ 9 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद (103) रन बनाए थे। लखनऊ ने वह मुकाबला आराम से 18 रन से जीत लिया था। राहुल ने तीन साल पहले वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक बनाया था। केएल राहुल ने रविवार को टी20 क्रिकेट में किसी भारतीय क्रिकेटर द्वारा सबसे ज्यादा शतक लगाने के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

मैच की बात करें तो इस मुकाबले में लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 168 रन बनाए। लखनऊ की ओर से कप्तान राहुल ने 62 गेंदों पर 12 चौके और 4 छक्कों की बदौलत नाबाद 103 रनों की पारी खेली। राहुल के अलावा मनीष पांडे ने 22 रन बनाए। मुंबई की ओर से किरोन पोलार्ड, रिले मेरेडिथ ने 2-2 व डैनियल सेम्स और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 विकेट लिया।

जवाब में मुंबई की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर 132 रन ही बना सकी। मुंबई की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने 39, तिलक वर्मा ने 38 और किरोन पोलार्ड ने 19 रन बनाए। लखनऊ की तरफ से क्रुणाल पांड्या ने 3 और आयुष बडोनी, रवि बिश्नोई,जेसन होल्डर व मोहसीन खान ने 1-1 विकेट लिया।

केएल राहुल को लगा जुर्माना

मुंबई इंडियंस के खिलाफ रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मुकाबले के दौरान धीमी ओवर गति के कारण लखनऊ सुपर जायंट्स पर जुर्माना लगाया गया है।

आईपीएल द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, “आईपीएल की आचार संहिता के तहत न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित यह टीम का सीजन का दूसरा अपराध था। लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया और प्लेइंग इलेवन के बाकी सदस्यों पर 6 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत, जो भी कम हो, का जुर्माना लगाया गया है।”

मुंबई के खिलाफ मुकाबले की बात करें तो इस मुकाबले में लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट पर 168 रन बनाए। लखनऊ की ओर से कप्तान राहुल ने 62 गेंदों पर 12 चौके और 4 छक्कों की बदौलत नाबाद 103 रनों की पारी खेली। राहुल के अलावा मनीष पांडे ने 22 रन बनाए। मुंबई की ओर से किरोन पोलार्ड, रिले मेरेडिथ ने 2-2 व डैनियल सेम्स और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 विकेट लिया।

जवाब में मुंबई की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर 132 रन ही बना सकी। मुंबई की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने 39, तिलक वर्मा ने 38 और किरोन पोलार्ड ने 19 रन बनाए। लखनऊ की तरफ से क्रुणाल पांड्या ने 3 और आयुष बडोनी, रवि बिश्नोई,जेसन होल्डर व मोहसीन खान ने 1-1 विकेट लिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...