1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. जो रूट ने छोड़ी इंग्लैंड के टेस्ट टीम की कप्तानी

जो रूट ने छोड़ी इंग्लैंड के टेस्ट टीम की कप्तानी

जो रूट के नाम पर इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में सबसे अधिक मैचों व जीतने का रिकॉर्ड है। लेकिन अब उन्होंने अपनी कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लंदन, 15 अप्रैल। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में हार के बाद शुक्रवार को जो रूट ने इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया है।

पढ़ें :- T20 World Cup 2022: जसप्रीत बुमराह ICC मेन्स वर्ल्ड कप से बाहर, जल्द BCCI करेगा रिप्लेसमेंट का ऐलान

रूट के नाम इंग्लैंड के पुरुष टेस्ट कप्तान के रूप में सबसे अधिक मैचों और जीत का रिकॉर्ड है। उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने 27 जीत हासिल की है। रूट के बाद माइकल वॉन (26), सर एलेस्टेयर कुक और सर एंड्रयू स्ट्रॉस (प्रत्येक 24) हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान इंग्लैंड को सर्वाधिक टेस्ट मैचों में जीत दिलाई है।

जो रूट ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “कैरेबियाई दौरे से लौटने और सोचने के लिए समय मिलने के बाद, मैंने इंग्लैंड के पुरुष टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है। यह मेरे करियर में सबसे चुनौतीपूर्ण निर्णय रहा है, लेकिन अपने परिवार और करीबी लोगों के साथ इस पर चर्चा की है। मेरे लिए यह कप्तानी छोड़ने का सही समय है। मुझे अपने देश की कप्तानी करने पर बहुत गर्व है।”

2017 में कुक के इस्तीफे के बाद रूट को कप्तान नियुक्त किया गया था। उन्होंने कई ऐतिहासिक श्रृंखला जीत में देश का नेतृत्व किया, जिसमें 2018 में भारत पर 4-1 से घरेलू श्रृंखला और 2020 में दक्षिण अफ्रीका से 3-1 की जीत शामिल है।

रूट ने कहा, “मैं इस अवसर पर अपने परिवार, कैरी, अल्फ्रेड और बेला को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने यह सब मेरे साथ जिया है और पूरे समय प्यार और समर्थन के अविश्वसनीय स्तंभ रहे हैं। सभी खिलाड़ी, कोच और सहयोगी स्टाफ जिन्होंने इस कार्यकाल के दौरान मेरी मदद की है। सभी को धन्यवाद। इस यात्रा में उनके साथ रहना एक बड़ा सौभाग्य रहा है। ”

पढ़ें :- IND vs SA :भारतीय टिम विश्व कप से पहले आखिरी बार उतरेगी मैदान मे ,हो सकते हैं ये बदलाव

उन्होंने आगे कगा, “मैं इंग्लैंड के सभी समर्थकों को उनके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास दुनिया में सबसे अच्छे प्रशंसक हैं। मैं थ्री लायंस का प्रतिनिधित्व करना जारी रखने और टीम को सफल बनाने में प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित हूं। मैं अगले कप्तान, अपने साथियों और कोचों की हर तरह से मदद करने के लिए तत्पर हूं।”

बता दें कि 2018 में, रूट 2001 के बाद से श्रीलंका में टेस्ट सीरीज़ जीतने वाले पहले इंग्लैंड के पुरुष कप्तान बने, यह उपलब्धि उन्होंने 2021 में श्रीलंका में 2-0 से जीत के साथ दोहराया भी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...