1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Malnutrition Free India : भूख और कुपोषण को खत्म करना भारत का लक्ष्य- मीनाक्षी लेखी

Malnutrition Free India : भूख और कुपोषण को खत्म करना भारत का लक्ष्य- मीनाक्षी लेखी

लेखी ने कहा कि भूख और कुपोषण को समाप्त करना भारत का लक्ष्य है। संयुक्त राष्ट्र ने इसके लिए 2030 तक का जो लक्ष्य तय किया है, भारत भी उसके साथ पूरी तरह जुड़ा हुआ है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 19 अप्रैल। भारतीय जनता पार्टी (BJP) की वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि भूख और कुपोषण को खत्म करना भारत का लक्ष्य है।

पढ़ें :- शनिवार को 'विभाजन विभीषिका दिवस' मनाएगी भाजपा

पढ़ें :- रूस से तेल खरीदता रहेगा भारत, दबाव में नहीं आएगा: विदेश मंत्रालय

बीजेपी मुख्यालय में सामाजिक न्याय पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत आयोजित सम्मेलन में मीनाक्षी लेखी ने कहा कि 8 मार्च 2018 को पोषण अभियान लागू किया गया था। उससे पहले इस योजना का नाम 2017 मे न्यूट्रिशन मिशन था। उसको 2018 में पोषण अभियान का नाम देकर बहुत बड़े स्केल पर लागू किया गया।

मीनाक्षी लेखी ने कहा कि इस योजना का मुख्य लक्ष्य बच्चों के जन्म से लेकर उसके पहले 1,000 दिन पर फोकस था। इसमें गर्भवती महिलाएं जो कुपोषण का शिकार होती हैं, वो महिलाएं जिन्हें अपना और अपने बच्चे का ध्यान रखना होता है, बच्चें और किशोर बालिकाएं इस योजना के 4 प्रमुख अंग हैं। इसके तहत कईं और योजनाएं आती हैं। जिनमें प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना, जननी सुरक्षा योजना, स्वच्छ भारत अभियान और लोक वितरण प्रणाली (PDS) योजना के अलावा न्यूट्रिशन नेशनल हेल्थ मिशन आदि योजनाएं भी आती हैं।

लेखी ने कहा कि भूख और कुपोषण को समाप्त करना भारत का लक्ष्य है। संयुक्त राष्ट्र ने इसके लिए 2030 तक का जो लक्ष्य तय किया है, भारत भी उसके साथ पूरी तरह जुड़ा हुआ है।

पढ़ें :- जस्टिस यूयू ललित बने भारत के 49वें चीफ जस्टिस, एनवी रमना की जगह लेंगे

बतादें कि पोषण अभियान से हो रहा है कुपोषण मुक्त भारत का निर्माण है। सरकार के मुताबिक गरीबों को कुपोषण से मुक्ति और महिलाओं, बच्चों और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सभी सरकारी योजनाओं में अब तक 7.31 लाख मीट्रिक टन फोर्टीफाइड चावल का वितरण किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...