1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Maruti Suzuki ने अपनी फ़्लैगशिप कार Grand Vitara भारत में लॉंच कर दी, जानिए इनकी कीमत और फीचर्स के बारे में

Maruti Suzuki ने अपनी फ़्लैगशिप कार Grand Vitara भारत में लॉंच कर दी, जानिए इनकी कीमत और फीचर्स के बारे में

Maruti Suzuki ने आज अपनी फ़्लैगशिप कार Grand Vitara भारत में लॉंच कर दी है । 11 जुलाई को बुकिंग शुरू होने के बाद से मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को 57,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी है। नए वाहन का मुकाबला Kia Seltos, Hyundai Creta, Skoda Kushaq, Volkswagen Taigun, Nissan Kicks, Tata Harrier और MG Astor से होगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Maruti Grand Vitara: भारत की सबसे बड़ी और पुरानी कार निर्माता मारुति सुजुकी की इस कार का लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि लॉन्च से पहले ही इस कार को लगभग 55000 से ज्यादा लोगों द्वारा बुक किया जा चुका था। आज मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने आखिरकार सोमवार को भारतीय बाजार में अपनी पहली मिड-साइज एसयूवी नई मारुति ग्रैंड विटारा (मारुति ग्रैंड विटारा) एसयूवी लॉन्च कर दी। इंडो-जापानी ऑटोमेकर ने भारत में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा एसयूवी को 10.45 लाख की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है। इसके साथ ही मारुति सुजुकी ने भारत में पहली बार मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की है।

पढ़ें :- रवीना के खिलाफ जांच के आदेश,जंगल के नियम तोड़ बिल्कुल नजदीक से वीडियो बनाने का मामला आया सामने

ग्रैंड विटारा फीचर्स: मारुति सुजुकी को को 6 ट्रिम्स- सिग्मा, डेल्टा, जेटा, अल्फा, जेटा प्लस (हाइब्रिड) और अल्फा प्लस (हाइब्रिड) में पेश किया गया है. ग्रैंड विटारा के फीचर्स की बात करें तो इसमें फीचर्स की भरमार है. इस कार में आपको एम्बिएंट लाइटिंग के साथ-साथ पैनोरैमिक सनरूफ, HUD, 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, 6 एअरबैग, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल-होल्ड असिस्टेंस जैसे तमाम फीचर्स के साथ क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज-कंट्रोल, पावर विंडो फीचर भी दिए गए हैं.

ग्रैंड विटारा डिजाइन: ग्रैंड विटारा कार का डिजाइन एकदम धमाकेदार है। ये कार मारुति की अब तक की बेस्ट लुकिंग SUV कार है. और हालिया लॉन्च Toyota Hyryder से कुछ-कुछ मिलती जुलती है. इस कार को खास दिखाने के लिए बॉडी क्लेडिंग का सहारा लिया गया है. साथ ही 17 इंच के शानदार अलॉय-व्हील्स इसके लुक को और खास बनाते हैं।

ग्रैंड विटारा इंजन: मारुति की ये कार घरेलू बाजार की अब तक की सबसे शानदार हाइब्रिड कार है. इस कार में बैटरी पावर पैक के साथ ही 15L पेट्रोल-इंजन की जगह एटकिंसन साईकिल मोटर का प्रयोग किया गया है जो 114bhp की मैक्सिमम पावर और 122NM का पीक-टॉर्क जेनरेट करेगा. वहीं इसके माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट्स में 15L NA इंजन जो 101bhp की पावर और 136nm का पीक-टॉर्क देने वाले इंजन का प्रयोग किया गया है. इस कार में भी ऑटो व्हील ड्राइव (AWD) का विकल्प मिलता है. वहीं स्ट्रांग हाइब्रिड कार में eCVT और माइल्ड हाइब्रिड कार में मैन्युअल और आटोमेटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद है.

ग्रैंड विटारा कीमत: मारुति ग्रैंड विटारा के ग्यारह मॉडल्स को माइल्ड वेरिएंट्स में और स्ट्रांग हाइब्रिड को चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है. कंपनी ने माइल्ड वेरिएंट्स की कीमत की शुरुआत 10.45 लाख एक्स शोरूम से शुरू कर इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 17.05 लाख रूपये एक्स शोरूम रखी है, वहीं इसके स्ट्रांग हाइब्रिड मॉडल्स की कीमत की बात करें तो कंपनी ने इसकी कीमत 17.99 लाख रूपये से 19.65 लाख रूपये एक्स शोरूम रखी है. मारुति सुजुकी की ये कार सीधे-सीधे हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, MG हेक्टर, महिंद्रा एक्सयूवी700, फॉक्सवैगन तिगुआन, स्कोडा कुशॉक और जीप कंपास जैसी कारों से है.

पढ़ें :- NIA Raid: आतंकी कनेक्शन के खिलाफ एनआईए सख्त, यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में छापेमारी,लॉरेंस बिश्नोई के ठिकानों पर भी छापेमारी

स्मार्ट हाइब्रिड वेरिएंट्स की कीमतें
1. Sigma MT- 10.45 लाख रुपये
2. Delta MT- 11.90 लाख रुपये
3. Zeta MT- 13.89 लाख रुपये
4. Alpha MT- 15.39 लाख रुपये
5. Alpha DT- 15.55 लाख रुपये
6. Delta AT- 13.40 लाख रुपये
7. Zeta AT- 15.39 लाख रुपये
8. Alpha AT- 16.89 लाख रुपये
9. Alpha AT DT- 17.05 लाख रुपये
10. Alpha AWD- 16.89 लाख रुपये
11. Alpha AWD DT- 17.05 लाख रुपये

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट्स की कीमतें
1. Zeta+ CVT- 17.99 लाख रुपये
2. Alpha+ CVT- 19.49 लाख रुपये
3. Zeta+ CVT DT- 18.15 लाख रुपये
4. Alpha+ CVT DT- 19.65 लाख रुपये

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...