1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. दिल्ली भी दंगल को तैयार, MCD चुनाव का रास्ता साफ,परिसीमन रिपोर्ट का नोटिफिकेशन जारी

दिल्ली भी दंगल को तैयार, MCD चुनाव का रास्ता साफ,परिसीमन रिपोर्ट का नोटिफिकेशन जारी

दिल्ली में आगामी नगर निगम चुनाव 250 वार्ड पर होंगे. केंद्र सरकार ने राज्य चुनाव आयोग की परिसीमन रिपोर्ट पर मुहर लगाते हुए अधिसूचना जारी कर दी है. जल्द ही चुनाव का ऐलान हो सकता है.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के वार्डों के परिसीमन को लेकर सौंपी गई अंतिम रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है. केंद्र की तरफ से अंतिम रिपोर्ट को सत्यापित करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है. परिसीमन समिति ने केंद्र को एमसीडी के वार्डों के परिसीमन पर अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंपी . गृह मंत्रालय की ओर से जारी गजट नोटिफिकेशन के साथ ही परिसीमन की कवायद पूरी हो गई है. इसके साथ ही, एमसीडी के चुनावों का रास्ता साफ हो गया है.अब केंद्र सरकार राज्य निर्वाचन आयोग को चुनाव प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दे सकती है. परिसीमन के बाद दिल्ली में नगर निगम वार्डों की संख्या 250 हो गई है.इनमें 42 सीटें अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित कर दी गई हैं.

पढ़ें :- दिल्ली के सदर बाजार में लगी भीषण आग, करीब 10 वाहन जलकर खाक

अब परिसीमन के बाद पहली बार नगर निगम के चुनाव होंगे.आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा वार्ड मयूर विहार फेज-1 एक होगा जहां कुल आबादी 88 हजार 878 है.तीन निगमों को एक करने के बाद से दिल्ली नगर निगम वार्ड के परिसीमन की घोषणा भी हो गई थी. केंद्र सरकार ने जून में इसे लेकर एक समिति का गठन किया था. समिति ने सितंबर में परिसीमन को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी. कुल 22 वार्ड में एक-एक वार्ड को कम किया गया है. परिसीमन को विधानसभा के सीमा क्षेत्र को ध्यान में रखकर किया गया है, जिससे एक भी वार्ड किसी दो विधानसभा का हिस्सा ना हो. इसलिए जहां पर अधिक वार्ड थे वहां पर वार्डों की संख्या घटाई गई. इसमें ग्रामीण क्षेत्र वाले विधानसभा सीट भी शामिल थी.

अप्रैल से लंबित है निगम चुनाव

बता दें कि दिल्ली में इस साल अप्रैल से निगम चुनाव लंबित हैं. निगम अधिकारियों के अनुसार, गजट अधिसूचना के बाद परिसीमन की कवायद पूरी मानी जानी चाहिए. गृह मंत्रालय ने इस साल जुलाई में दिल्ली में एमसीडी वार्डों के नए सिरे से परिसीमन के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था.परिसीमने के बाद दिल्ली राज्य चुनाव आयोग महिलाओं और अनुसूचित जाति के लोगों को लिए सीट चिन्हित कर उन्हें आरक्षित करेगा और नोटिफिकेशन जारी करेगा. इससे पहले केंद्र सरकार ने तीनों नगर निगम को एक करने का फैसला किया था.

पढ़ें :- मुंबई एयरपोर्ट टर्मिनल 2 का सर्वर हुआ डाउन, लंबी-लंबी कतारों में फंसे यात्री, हवाई सेवाएं ठप-यात्री परेशान
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...