1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 11 मई 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. असम को देश में हेल्थ हब के रूप में विकसित किया जाएगा- अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मंगलवार को गुवाहाटी के खानापाड़ा स्थित पशु चिकित्सा खेल मैदान में BJP गठबंधन की दूसरी सरकार की पहली वर्षगांठ भव्य समारोह में मनाई गई। इस मौके पर शाह ने असम में परिवर्तन का जिक्र करते हुए कहा कि आंदोलन, हिंसा के स्थान पर शांति के माहौल की शुरुआत हुई है। असम को देश में हेल्थ हब के रूप में विकसित किया जाएगा।

2. वैवाहिक रेप के मामले पर हाई कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

दिल्ली हाई कोर्ट वैवाहिक रेप के मामले पर आज फैसला सुनाएगा। जस्टिस राजीव शकधर की अध्यक्षता वाली बेंच फैसला सुनाएगी। 21 फरवरी को कोर्ट ने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था। सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा था कि वो सभी राज्यों और संबंधित पक्षों से मशविरा कर रही है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. दिल्ली सीएम केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी नेता ने मोहाली थाने में दी शिकायत

बीजेपी नेताओं की आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल के खिलाफ टिप्पणी पर पंजाब में मामला दर्ज होने पर दिल्ली और हरियाणा में हुए हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ। जिसके बाद मोहाली थाने में दी गई शिकायत से अब बीजेपी नेता एवं पूर्व आईएएस अधिकारी डॉ.जगमोहन सिंह राजू सुर्खियों में आ गए हैं। शिकायतकर्ता राजू ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

4. IAS पूजा सिंघल ने मनरेगा मामले में लगाए गए आरोपों को गलत बताया

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने IAS पूजा सिंघल से मंगलवार को पूछताछ की। ED ने मनरेगा को लेकर पूजा सिंघल से सवाल किया। इसके जवाब में सिंघल ने कहा कि उनके ऊपर मनरेगा में जो आरोप लगाया गया है, वो गलत है। उन्होंने किसी भी भ्रष्टाचार को बढ़ावा नहीं दिया है। विभागीय जांच के बाद 2017 में उनको क्लीन चिट दिया गया।

5. अलगाववादी नेता मलिक ने कोर्ट में कबूला अपना गुनाह, 19 को आएगा कोर्ट का फैसला

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

टेरर फंडिंग के मामले में अलगाववादी नेता यासिन मलिक ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में अपना गुनाह कबूल कर लिया है। यासिन के गुनाह कबूल करने के बाद स्पेशल जज प्रवीण सिंह ने अपना फैसला 19 मई को सुनाने का आदेश दिया।

6. ड्रग्स केस : बिक्रम सिंह मजीठिया को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं, कहा- हाई कोर्ट जाएं

सुप्रीम कोर्ट ने अकाली दल नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के खिलाफ ड्रग्स मामले में पंजाब में दर्ज FIR को निरस्त करने की मांग पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने मजीठिया को हाई कोर्ट जाने को कहा।

7. श्रीनगर से TRF के 4 आतंकी गिरफ्तार, हथियार और गोला-बारूद बरामद

सुरक्षाबलों ने मंगलवार को आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के हिट स्वकाड कहे जाने वाले TRF के 4 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के कब्जे से हथियार और गोला बारूद भी बरामद किया है।

8. श्रीकृष्ण जन्मभूमि: जो जगह हमारी नहीं है उस जगह की गई इबादत कबूल नहीं होती- राष्ट्रीय मुस्लिम मंच

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के अनुसांगिक संगठन राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के पदाधिकारियों ने मंगलवार को श्रीकृष्ण जन्मस्थान श्री कृष्ण जन्मस्थान के दर्शन किए और मंदिर होने के प्रमाणों का निरीक्षण किया। इन्हें ईदगाह पर प्रवेश की अनुमति नहीं मिली। जन्मस्थान में करीब एक घंटे गुजारने के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि जो जगह हमारी नहीं है उस जगह की गई इबादत कबूल नहीं होती।

9. वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी से प्रदूषण में आएगी कमी : गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार की वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी से प्रदूषण में कमी आएगी। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कम लागत के साथ उत्पादन क्षमता बढ़ेगी। गडकरी मंगलवार को नूंह जिला के फतेहपुर गांव में रजिस्टर्ड वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। इस मौके पर हरियाणा के परिवहनमंत्री मूलचंद शर्मा भी मौजूद रहे।

10. कान्स में रेड कार्पेट पर चलेंगे अनुराग ठाकुर सहित ए आर रहमान, शेखर कपूर, अक्षय कुमार

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। कान्स (फ्रांस) में होने जा रहे 75वें फिल्म फेस्टिवल में रेड कार्पेट पर अनुराग ठाकुर सहित कई मशहूर हस्तियां चलेंगी। प्रतिनिधिमंडल में अभिनेता अक्षय कुमार, ए आर रहमान, संगीतकार मामे खान, अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अभिनेत्री नयनतारा, अभिनेत्री पूजा हेगड़े, प्रसून जोशी (अध्यक्ष, सीबीएफसी), आर. माधवन (अभिनेता और निर्माता), रिकी केज (संगीतकार), शेखर कपूर (फिल्म निर्माता), तमन्ना भाटिया (अभिनेत्री, हिंदी, तेलुगु, तमिल फिल्म), वाणी त्रिपाठी शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...