1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. क्रिकेट की दुनिया में आज का दिन : भारतीय टीम ने आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया में जीती थी अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला

क्रिकेट की दुनिया में आज का दिन : भारतीय टीम ने आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया में जीती थी अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला

पहला मैच जीतने के बाद भारत दूसरा टेस्ट 146 रन से हार गया और सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। लेकिन कोहली की टीम तीसरा टेस्ट जीतने में सफल रही और सीरीज अपने नाम कर ली।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज का दिन काफी यादगार है। भारतीय क्रिकेट टीम ने दो साल पहले विराट कोहली के नेतृत्व में आज ही के दिन 7 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज़ जीती थी।

पढ़ें :- रोहित शर्मा के लिए सबसे बड़ी चुनौती फिट रहना : अजीत अगरकर

वर्ष 2018-19 की चार मैचों की श्रृंखला का चौथा टेस्ट सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ड्रॉ पर समाप्त हुआ, और इसके परिणामस्वरूप, भारत ने श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की।

भारत ने पहले और तीसरे टेस्ट में जीत दर्ज की

चार मैचों की सीरीज में भारत ने पहले और तीसरे टेस्ट में जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने एडिलेड में पहला टेस्ट 31 रन से जीता, जबकि तीसरे टेस्ट में उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में 137 रन से जीत दर्ज की।

पहला मैच जीतने के बाद भारत दूसरा टेस्ट 146 रन से हार गया और सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। लेकिन कोहली की टीम तीसरा टेस्ट जीतने में सफल रही और सीरीज अपने नाम कर ली।

पढ़ें :- विराट जैसा क्रिकेटर एक पीढ़ी में एक बार आता है, विराट के इस्तीफे के बाद बीसीसीआई ने शानदार योगदान के लिए दी उन्हें बधाई

अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में जीत दर्ज 

2018/19 श्रृंखला के दौरान, टिम पेन की अगुवाई वाली टीम डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ जैसे स्टार बल्लेबाजों के बिना खेली थी, क्योंकि दोनों बल्लेबाज मार्च 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ मामले में एक साल के निलंबन का सामना कर रहे थे।

भारत ने 2020-21 में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया और सभी बाधाओं को पार करते हुए अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में एक ऐतिहासिक श्रृंखला में जीत दर्ज की।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...