1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Bikaner Guwahati Express : रेल मंत्री ने बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के घटनास्थल का किया दौरा, पीड़ितों का जाना हालचाल

Bikaner Guwahati Express : रेल मंत्री ने बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के घटनास्थल का किया दौरा, पीड़ितों का जाना हालचाल

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के दुर्घटनास्थल का जायजा लिया। इस दौरान अश्विनी वैष्णव ने दुर्घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जाहीर की और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

गुवाहाटी, 14 जनवरी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के दुर्घटनास्थल का जायजा लिया। इस दौरान अश्विनी वैष्णव ने दुर्घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जाहीर की और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

पढ़ें :- West Bengal : प. बंगाल में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 3 की मौत, कई लोग घायल

शुक्रवार सुबह केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव न्यू डोमोहानी स्टेशन पहुंचे। जहां से वो तुरंत मोटरट्रॉली के माध्यम से हादसा स्थल पर पहुंचे। मंत्री ने घटनास्थल पर खुद ट्रैक और फिटिंग की स्थिति का निरीक्षण किया, ताकि हादसे की जानकारी की असली वजह का पता चल सके। मंत्री ने पटरी से उतरे ट्रेन के इंजन नंबर 22375 के अंडर गियर का भी निरीक्षण किया।

रेल मंत्री ने पीड़ितों का हालचाल जाना

इस मौके पर मंत्री वैष्णव ने कहा कि मूल कारण का पता लगाने के लिए रेल सुरक्षा आयुक्त ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। इस तरह की घटनाएं दोबारा ना हो इसके लिए सभी सावधानियां बरती जाएंगी और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार दुर्घटना के बाद बचाव वा राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं और वो भी प्रधानमंत्री के संपर्क में हैं। इस दौरान रेल मंत्री ने उन अस्पतालों का भी दौरा किया, जहां हादसे से पीड़ित घायल यात्री भर्ती हैं। उन्होंने कई भर्ती यात्रियों से बातचीत की। मंत्री ने सभी भर्ती यात्रियों को सर्वोत्तम संभव स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के भी निर्देश दिए हैं।

रेलवे ने अनुग्रह राशि का किया भुगतान

जानकारी के मुताबिक रेलवे ने दुर्घटना के कुछ घंटों के भीतर ही अनुग्रह राशि का भुगतान कर दिया है। छत्तीस (36) घायल यात्री हैं, जिनका कई अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इनमें से 23 सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल जलपाईगुड़ी में, 6 उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज में और 7 मयनागुरी ग्रामीण अस्पताल में हैं। मृतकों के परिजनों की पहचान कर उन्हें अनुग्रह राशि का भुगतान करने के लिए रेलवे प्राधिकरण संपर्क करने का प्रयास कर रहा है।

बीच यात्रा में फंसे लोगों को विशेष ट्रेन से गुवाहाटी भेजा

इसी बीच पूर्वोत्तर सीमा रेलवे ने बताया है कि बचाव अभियान पूरा होने के बाद फंसे हुए सभी यात्रियों को विशेष ट्रेन से गुवाहाटी भेजा गया है। ये स्पेशल ट्रेन 07.55 बजे गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पहुंची। गुवाहाटी स्टेशन पर एक सौ छप्पन (156) यात्री उतरे और 23 यात्री कामाख्या स्टेशन पर उतरे। यात्रियों ने रेलवे प्राधिकरण के तुरंत बचाव और वैकल्पिक व्यवस्था के लिए आभार व्यक्त किया।

दुर्घटनाग्रस्त रेलवे ट्रैक की मरम्मत जारी

NF रेलवे के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता की देखरेख में रेलगाड़ियों की आवाजाही को सामान्य करने के लिए युद्धस्तर पर बहाली का काम किया जा रहा है। पटरी से उतरे कुछ डिब्बों की रेलिंग पहले ही की जा चुकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...