Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा बढ़ी, 6 हजार जवान तैनात, धारा-144 लागू, 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा बढ़ी, 6 हजार जवान तैनात, धारा-144 लागू, 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे

आज भारत देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस अवसर के मद्देनजर दिल्ली में बहुमंजिला इमारतों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. जांच के बाद 25 जनवरी की शाम को ही इन प्रतिष्ठानों को सील कर दिया गया.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Republic Day Parade Security: आज भारत देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस अवसर के मद्देनजर दिल्ली में बहुमंजिला इमारतों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड का आयोजन किया जाएगा. इसी के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड में कम से कम 65,000 लोग शामिल होंगे. केवल पास धारकों और टिकट खरीदारों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. दिल्ली पुलिस ने बताया कि करीब 30,000 लोग परेड देखने के लिए मेट्रो से सफर कर सकते हैं.

पढ़ें :- गणतंत्र दिवस से पहले दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, ये रास्ते रहेंगे बंद - जानें

सुरक्षा के लिए 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे
आपको बता दें कि, समारोह स्थल और उसके आसपास के इलाके में 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है। यह कैमरे समारोह स्थल पर हर चेहरे की निगरानी करेंगे। सुरक्षा के लिए बुधवार रात से ही दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गई। सघन तलाशी लेने के बाद केवल उन्हीं वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत मिलेगी, जिन्हें बहुत जरूरी काम होगा। सभी सीमाओं पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

6 हजार जवान तैनात

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान करीब 6 हजार जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है, जिसमें दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के अलावा अर्धसैनिक बल और एनएसजी (NSG) शामिल हैं. साथ ही 150 सीसीटीवी कैमरों से कर्तव्य पथ की निगरानी की जाएगी. परेड रूट के आसपास जितनी भी ऊंची इमारतें हैं उन्हें 25 जनवरी की शाम से ही बंद कर दिया गया है.

15 फरवरी तक धारा 144 लागू
जानकारी के मुताबिक, आज सुबह 4 बजे से ही परेड रूट पर आम वाहनों की एंट्री बंद है. इसी के साथ, दिल्ली पुलिस ने 15 फरवरी तक ड्रोन और हवाई चीजों पर बैन लगाया है. रात से ही दिल्ली में भारी वाहनों की एंट्री भी बंद है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि राजधानी में 15 फरवरी तक धारा 144 लगाई गई है.

पढ़ें :- Weather Update: कड़ाके की ठंड झेल रही दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, 4 साल बाद 23 जनवरी सबसे गर्म दिन, अब बारिश के आसार

ड्रोन से की जा रही निगरानी
सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतेजाम को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने बताया कि एक एनएसजी और डीआरडीओ की ड्रोन रोधी टीम को भी तैनात किया गया है. नई दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) प्रणव तायल ने बताया कि सुरक्षाकर्मी किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं.

इन राज्यों में है खतरे का अलर्ट – देखें

1- दिल्ली
2- मुंबई
3- पंजाब
4- राजस्थान
5- उत्तर प्रदेश
6- जम्मू कश्मीर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com