Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. टाटा ग्रुप का बड़ा ऐलान, 2024 तक एक हो जाएंगी Air India और Vistara, विलय को मिली मंजूरी

टाटा ग्रुप का बड़ा ऐलान, 2024 तक एक हो जाएंगी Air India और Vistara, विलय को मिली मंजूरी

विस्तारा एयरलाइंस का टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया में विलय हो जाएगा, कंपनी ने आज घोषणा की। टाटा ग्रुप की इस समय विस्तारा में 51 फीसदी हिस्सेदारी है। बाकी बची 49 फीसदी हिस्सेदारी सिंगापुर एयरलाइन के पास है। सिंगापुर एयरलाइन एयर इंडिया में 2,058.5 करोड़ रुपये भी निवेश करेगी।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Air India-Vistara Merger: सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) और टाटा संस (टाटा) मंगलवार को बोर्ड की मंजूरी के बाद मार्च 2024 तक एयरलाइन विस्तारा और राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया का विलय करने के लिए तैयार हैं। सिंगापुर की एयरलाइन ने एक बयान में घोषणा की कि वह टाटा संस के साथ अपने विस्तारा संयुक्त उद्यम को एयर इंडिया में एकीकृत करने की योजना के हिस्से के रूप में एयरलाइन में 25.1% हिस्सेदार बन जाएगी।

पढ़ें :- Air India Urination Case: DGCA ने एयरलाइंस पर लगाया 30 लाख का जुर्माना, पायलट का लाइसेंस 3 महीने के लिए किया सस्पेंड

सिंगापुर एयरलाइंस के अनुसार, सौदे के हिस्से के रूप में, SIA एयर इंडिया को $250 मिलियन का योगदान देगी। विनियामक अनुमोदन के अधीन, विलय को मार्च 2024 तक अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। फिलहाल सिंगापुर एयरलाइंस की टाटा सिंगापुर एयरलाइंस में 49 फीसदी हिस्सेदारी है. सिंगापुर एयरलाइंस विलय के रेग्युलेटरी अप्रूवल मिलने के बाद एयर इंडिया में 250 मिलियन डॉलर यानि 2000 करोड़ रुपये निवेश करेगा. सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा के बीच 2022-23 और 2023-24 में एयर इंडिया के ग्रोथ ऑपरेशन की फंडिंग के लिए अतिरिक्त पूंजी निवेश को लेकर भी सहमति बन गई है.

टाटा संस एयर इंडिया में विस्तारा के विलय के जरिए एविएशन सेक्टर में बड़ा साम्राज्य स्थापित करना चाहती है. विलय के फैसले के बाद एयर इंडिया देश में विमानों की संख्या और मार्केट शेयर के लिहाज से दूसरी बड़ी एयरलाइंस बन जाएगी.

आपको बता दें कि, एयर इंडिया को खरीदने की रेस में टाटा समूह विजयी घोषित हुई थी. जिसके बाद जनवरी 2022 में टाटा ने भारत सरकार से एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था. एयर इंडिया के अधिग्रहण से पहले टाटा के पास विस्तारा और एयरएशिया नाम से पहले ही दो एयरलाइंस ब्रांड ऑपरेट कर रहे थे. एयर इंडिया के अधिग्रहण के बाद टाटा के पास एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ब्रांड भी जुड़ गया. टाटा ने कहा है कि वो एयरएशिया को पूरी तरह खरीदकर उसे लो कॉस्ट कैरियर के तौर पर एयर इंडिया एक्सप्रेस में विलय करेगी. यानि टाटा केवल एयर इंडिया ब्रांड के नाम से सभी एयरलाइंस को ऑपरेट करेगी.

पढ़ें :- टली बड़ी दुर्घटना! एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में मस्कट एयरपोर्ट पर लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com