1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. पांच राज्यों की मतगणना : उप्र में भाजपा को बहुमत मिलने के आसार, पंजाब में आप आगे

पांच राज्यों की मतगणना : उप्र में भाजपा को बहुमत मिलने के आसार, पंजाब में आप आगे

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में कई जगह पोस्टल बैलेट की गिनती खत्म होने पर 9 बजे के बाद ईवीएम के मतों की गिनती शुरू हो गई है।

By Akash Singh 
Updated Date

व्यापक सुरक्षा इंतजामों के बीच पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना का काम गुरुवार सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट की गिनती से शुरू हुआ। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में कई जगह पोस्टल बैलेट की गिनती खत्म होने पर 9 बजे के बाद ईवीएम के मतों की गिनती शुरू हो गई है। इसके साथ असम की माजुली विधानसभा सीट पर हुए उप चुनाव की भी मतगणना चल रही है।

पढ़ें :- अमरनाथ यात्रा फिर शुरू, जम्मू से 4026 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना

चुनाव आयोग के मुताबिक पांचों राज्यों में 690 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना हो रही है। इसके लिए 671 मतगणना पर्यवेक्षक, 130 पुलिस पर्यवेक्षक और 10 विशेष पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना पर सभी की निगाहें लगी हुई हैं। सुबह 10 बजे के बाद शुरुआती रुझान आने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश: किसके सिर सजेगा ताज

उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के लिए विधानसभा की 403 सीटों के लिए मतगणना की शुरुआत पोस्टल बैलेट के साथ हुई है जिसमें भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को दोबारा बहुमत मिलने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में मतदान हुए थे।

पंजाब: कांटे की टक्कर

पढ़ें :- अमरनाथ से आईटीबीपी ने 15 हजार लोगों को निकाला सुरक्षित

पंजाब विधानसभा की 117 सीटों के लिए मतों की गिनती में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़े मुकाबले की तस्वीर उभरकर सामने आ रही है। अकाली दल और बीएसपी गठबंधन के साथ-साथ कई स्थानों पर भाजपा भी इस मुकाबले को बेहद दिलचस्प बना रही है। एग्जिट पोल में पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत का दावा किया गया था।

उत्तराखंड: भाजपा की होगी सत्ता में वापसी?

उत्तराखंड की 70 विधासनभा सीटों की मतों की गिनती के शुरुआती दौर में पोस्टल बैलेट की गिनती में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़े मुकाबले की पटकथा तैयार होती दिख रही है। भाजपा दोबारा सत्ता में वापसी को लेकर आश्वस्त दिख रही है और एग्जिट पोल में भी भाजपा की सत्ता में वापसी का दावा किया गया था।

गोवा और मणिपुर: किसके हाथ चुनावी बाजी

गोवा विधानसभा की 40 सीटों और मणिपुर विधानसभा की 60 सीटों के लिए मतों की गिनती में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है। यहां टीएमसी भी काफी अच्छा कर रही है। मणिपुर में भाजपा सबसे आगे है जबकि उसके मुकाबले कांग्रेस पिछड़ती दिख रही है।

पढ़ें :- Rajendra Nagar Bypolls Election : राजेंद्र विधानसभा सीट के उपचुनाव में छाया आप का जादू, मिली बंपर जीती

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...