1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. मोदी कैबिनेट में तीन बड़े फैसले, सौलर पीवी के लिए PLI स्कीम के विस्तार को मिली मंजूरी

मोदी कैबिनेट में तीन बड़े फैसले, सौलर पीवी के लिए PLI स्कीम के विस्तार को मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, मंत्रिमंडल ने उच्च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल के राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए 19,500 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी. साथ ही 14 क्षेत्र में PLI स्कीम लाई गई है

By Ruchi Kumari 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए 3 निर्णय लिए गए. इनमें सोलर पीवी के लिए पीएलआई स्कीम का विस्तार करने के लिए फैसला लिया गया है. वहीं सेमी कंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग की तीन योजना में अब फ्लैट 50 फीसदी इंसेंटिव देने का फैसला भी किया गया है. वहीं सरकार ने कैबिनेट की बैठक में नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी को मंजूरी दे दी है.

पढ़ें :- UP News:यूपी के खेल मंत्री के ड्राइवर की संदिग्ध परिस्थितियों में मिली लाश, हत्या की आशंका

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने सौलर पीवी मॉड्यूल ट्रांस-2 के लिए PLI स्कीम को मंजूरी दी है और इसके लिए 19,500 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है. इस फैसले से देश में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा.

नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट में सेमीकंडक्टर, डिस्प्ले विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने की योजना में संशोधन को भी दी मंजूरी दी गयी. प्रौद्योगिकी नोड्स के साथ-साथ मिश्रित अर्धचालक, पैकेजिंग और अन्य अर्धचालक सुविधाओं के लिए सेमीकंडक्टर फैब के लिए 50% प्रोत्साहन दिया जाएगा.इससे 2 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और 8 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...