1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Elections 2022 : सोमवार को UP में दूसरे चरण का मतदान, 9 जिले की 55 सीटों पर होगी वोटिंग

UP Elections 2022 : सोमवार को UP में दूसरे चरण का मतदान, 9 जिले की 55 सीटों पर होगी वोटिंग

दूसरे चरण के चुनाव में 69 महिला समेत 586 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 2.02 करोड़ मतदाता करेंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 13 फरवरी। उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव में दूसरे चरण के 9 जिलों की 55 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा। दूसरे चरण में 69 महिला समेत कुल 586 उम्मीदवार चुनाव मैंदान में हैं। करीब 2.02 करोड़ मतदाता इन सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। दूसरे चरण में सर्वाधिक 15-15 उम्मीदवार शाहजहांपुर, कांठ और बरेली कैंट सीट से मैदान में हैं, जबकि सबसे कम 5 उम्मीदवार बरेली की भोजीपुरा सीट से हैं।

पढ़ें :- UP Elections Results 2022 : पूर्ण बहुमत से BJP ने जीता यूपी, तो कुछ उम्मीदवार केवल कुछ वोटों से जीते, जानें चुनाव का पूरा कार्यक्रम

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि सोमवार को सुबह 07 से शाम 06 बजे तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण की कुल 55 में से 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल को पोलिंग बूथ के अलावा अन्य संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है। मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां संबंधित जिला मुख्यालयों से मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गई हैं।

चुनाव आयोग की तैयारियां

अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि मतदान पर सतर्क नजर रखने के लिए चुनाव आयोग द्वारा 51 सामान्य प्रेक्षक, 9 पुलिस प्रेक्षक और 17 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 1793 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 220 जोनल मजिस्ट्रेट, 109 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 2806 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। मतदान पर पर्यवेक्षण के लिए प्रत्येक जिले के 50 फीसदी मतदान स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

दूसरे चरण के मतदान में 2.02 करोड़ मतदाता करेंगे वोटिंग

पढ़ें :- उप्र विधानसभा चुनाव का आखिरी चरण, 9 जिलों की 54 सीटों पर मतदान शुरू, ये दिग्गज हैं मैदान में

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान में 2.02 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 1.08 करोड़ पुरुष, 0.94 करोड़ महिला और 1269 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं। इस चरण में मतदान के लिए 12,544 मतदान केंद्र और 23,404 मतदेय स्थल बनाए गये हैं। इनमें 252 आदर्श मतदान केंद्र हैं। चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए कुल 1,03,860 मतदान कार्मिक लगाए गये हैं।

वोटिंग के लिए मतदाता पहचान पत्र सहित 12 और विकल्प

पढ़ें :- अखिलेश के प्रचार में वाराणसी पहुंची ममता बनर्जी, कहा - प्रदेश में खेला होबे, भाजपा की हार तय

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 अन्य पहचान पत्र, जैसे आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों व डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, NPR के तहत RGI द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र या फिर राज्य सरकार, लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र और सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी ID कार्ड मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की पहचान के लिए मान्य होंगे।

कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन

शुक्ला ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए मतदान के समय मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है। इसमें कोविड-19 से सम्बन्धित डूज एण्ड डोण्ट्स का भी उल्लेख किया गया है। मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैम्प, शौचालय और पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए गए हैं। मतदान की अवधि में सभी बीएलओ को निर्देश दिए गए हैं कि वो मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे और आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे।

दूसरे चरण के ये हैं 9 जिले

दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों में वोटिंग होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...