1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. विधानसभा चुनाव से पहले यूपी में किया गया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

विधानसभा चुनाव से पहले यूपी में किया गया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

उत्तर प्रदेश में 5 जिलाधिकारी समेत कई आईएएस अधिकारियों का किया गया तबादला।

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

लखनऊ, 06 जनवरी। प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रशासनिक स्तर पर बड़ा फेर बदल किया है। बता दें कि, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले गुरुवार को पांच जिलाधिकारी समेत कई आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया। शासन ने अयोध्या और देवी पाटन मंडल के मंडलायुक्तों को भी बदल दिया है।

पढ़ें :- योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, प्रदेश में बिना अनुमति नहीं निकाल पाएंगे धार्मिक जुलूस व शोभायात्रा

इन जिलों में तैनात किये गए नए जिलाधिकारी 

शासन से जुड़े सूत्रों के अनुसार आजमगढ़, मऊ, बलिया, अमेठी और शाहजहांपुर में नए जिलाधिकारी तैनात किये गये हैं। अमेठी के जिलाधिकारी अरुण कुमार को मऊ का डीएम बनाया गया है। खाद्य एवं रसद विभाग के विशेष सचिव राकेश कुमार मिश्रा अब डीएम अमेठी होंगे।

उधर आजमगढ़ के जिलाधिकारी राजेश कुमार को मुख्य सचिव का स्टाफ अफसर नियुक्त किया गया है। वहीं मुख्य सचिव के स्टाफ अफसर अमृत त्रिपाठी को डीएम आजमगढ़ के पद पर भेजा गया है। बलिया की जिलाधिकारी अदिति सिंह को अपर आयुक्त वाणिज्य कर बनाया गया है।

बड़े स्तर पर हुआ फेरबदल 

पढ़ें :- मुख्यमंत्री योगी ने देखी 100 दिन की कार्ययोजना, निर्धारित किया विभागों का लक्ष्य

शाहजहांपुर के जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह को अब बलिया का डीएम नियुक्त किया गया है। वहीं निदेशक भूमि अध्याप्ति, राजस्व परिषद के पद पर तैनात उमेश प्रताप सिंह शाहजहांपुर के जिलाधिकारी बनाए गये हैं।

इसके अलावा अयोध्या मंडल के आयुक्त एमपी अग्रवाल का भी तबादला कर दिया गया है। उन्हें देवीपाटन मंडल का आयुक्त बनाया गया है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक नवदीप रिनवा अब अयोध्या मंडल के नये मंडलायुक्त होंगे।

10 से 15 जनवरी के बीच हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान

आपको बता दें कि अक्सर चुनाव के वक्त पर ऐसे बड़े प्रशासनिक फेरबदल को चुनावी रणनीति से जोड़ कर देखा जाता है। उत्तर प्रदेश में भी यही स्थिति है। प्रदेश में जल्द ही विधानसभा का चुनाव होना है ऐसे में राज्य सरकार की तरफ से किया गया यह फेरबदल आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए ही किया गया है।

ख़बरों की मानें तो यह बातें निकलकर सामने आ रही हैं कि चुनाव आयोग 10-15 जनवरी के बीच यूपी विधानसभा चुनाव कि तारीखों का एलन कर सकता है। वहीं बताया यह भी जा रहा है कि प्रदेश में इस बार विधानसभा चुनाव 6-8 चरणों में कराया जा सकता है। लिहाजा शायद यही कारण है कि, योगी सरकार ने तारीखों के ऐलान से पहले ही प्रदेश में बड़े प्रशासनिक फेरबदल को अंजाम दिया है।

पढ़ें :- Uttar Pradesh : योगी आदित्यनाथ चुने गए BJP विधायक दल के नेता, कहा- जिम्मेदारी बिना रुके, बिना थके और बिना डिगे लगातार निभाते रहेंगे

 

 देखें हमारी यह खास रिपोर्ट –

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...