1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. अभिनेत्री आशा पारेख को मिलेगा दादासाहेब फाल्के सम्मान, 30 सितंबर को मिलेगा पुरस्कार

अभिनेत्री आशा पारेख को मिलेगा दादासाहेब फाल्के सम्मान, 30 सितंबर को मिलेगा पुरस्कार

60 और 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस रहीं आशा पारेख को दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया . आशा पारेख अपने जमाने की सबसे महंगी एक्ट्रेस रहीं.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को साल 2022 में दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अभिनेत्री की जन्मदिन से कुछ दिन पहले इस बात का एलान किया है. यूं तो आशा पारेख ने एक्टिंग से रिटायरमेंट ले लिया है. लेकिन 60 और 70 के दशक में आशा पारेख का नाम तब की बेहतरीन अभिनेत्रियों में लिया जाता था. बता दें कि 1992 में, उन्हें सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

पढ़ें :- नेता प्रतिपक्ष ने महागठबंधन की सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

अपने दौर की सबसे महंगी एक्‍ट्रेस रही हैं आशा पारेख

आशा पारेख भारतीय सिनेमा में ‘द हिट गर्ल’ के नाम से भी मशहूर रही हैं. उन्‍होंने अपने पूरे करियर में कर्मश‍ियल फिल्‍मों में खूब शोहरत पाई है.आशा पारेख अपने दौर की सबसे महंगी एक्‍ट्रेस रही हैं.बॉलीवुड में 1960 और 1970 के दशक में उनके नाम सबसे ज्‍यादा हिट फिल्‍में देने का भी रिकॉर्ड है.आशा पारेख की सबसे पॉपुलर फिल्‍मों में ‘जब प्यार किसी से होता है’ (1961), ‘फिर वही दिल लाया हूं’ (1963), ‘तीसरी मंजिल’ (1966), ‘बहारों के सपने’ (1967), ‘प्यार का मौसम’ ‘ (1969), ‘कटी पतंग’ (1970) और कारवां (1971) शामिल हैं। आशा पारेख ने नासिर हुसैन की फिल्म ‘मंजिल मंजिल’ (1984) में भी एक कैमियो किया था, जिसके साथ उन्होंने पहले 6 फिल्में की थीं.
फिल्‍मों से दूर, मुंबई में चलाती हैं डांस एकेडमी

मौजूदा वक्‍त में वह फिल्‍मों से दूर मुंबई में अपनी खुद की एक डांस एकेडमी चलाती हैं. इसके अलावा वह सांता क्रूज इलाके में आशा पारेख अस्पताल का भी काम देखती हैं.

पढ़ें :- इंडो-कनाडाई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मेघा ठाकुर का 21 साल की उम्र में निधन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...