Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में ठंड से राहत, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट – जानें मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में ठंड से राहत, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट – जानें मौसम का हाल

Weather Forecast 10 February 2023: ठंड का मौसम अब धीरे-धीरे जाने लगा है। फरवरी आ गया है। हालांकि, बारिश आने से मौसम फिर ठंडा हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में आज सुबह से ही आकाश साफ रहेगा. हालांकि इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. दिल्ली-NCR में आज अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Weather update today: ठंड का मौसम अब धीरे-धीरे जाने लगा है। फरवरी आ गया है। हालांकि, बारिश आने से मौसम फिर ठंडा हो जाएगा। भारत के मैदानी राज्यों, खासकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा इत्यादि को अब ठंड से राहत मिल गई है. दिन में तेज धूप अब असहनीय हो रही है. पतझड़ शुरू हो चुका है, जो गर्मी के मौसम की आहट दे रहा है. हालांकि, पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी व हल्की बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पर पछुआ हवाओं के रूप में देखा जा रहा है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के पश्चिमी भागों पर बना हुआ है. इसके प्रभाव के कारण आज पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा/बर्फबारी हो सकती है.

पढ़ें :- मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी जानिए आपके राज्य का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में आज सुबह से ही आकाश साफ रहेगा. हालांकि इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. दिल्ली-NCR में आज अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. लेकिन बारिश की संभावना नगण्य है. मौसम शुष्क बना रहेगा. IMD के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई जिलों के तापमान में आने वाले वक्त में वृद्धि की संभावना है. यूपी के अधिकतर जिलों में मौसम साफ रहेगा. कुछ जगहों पर हल्के बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार में अगले 4 दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. सुबह और शाम के समय ठंड का एहसास होगा.

उत्तर और मध्य भारत में आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है. हालांकि, पूर्वोत्तर भारत में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. IMD के अनुसार, असम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, नगालौंड और मेघालय में अगले पांच दिनों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है. राजस्थान में दिन और रात के तापमान में वृद्धि हो रही है. राज्य के कई शहरों में अधिकतम तापमान अब 30 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 15 फरवरी तक राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में बढ़ेगा. जम्मू और कश्मीर, लेह और लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में आज बारिश व बर्फबारी की संभावना आईएमडी ने जताई है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक देश भर में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम असम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में रात या सुबह के समय कोहरा छाया रह सकता है. अगले 24 घंटे के दौरान, दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और असम के पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. अरुणाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर कुछ जगहों पर हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है. उत्तराखंड में चारधाम समेत अन्य ऊंची चोटियों पर हिमपात, जबकि घाटी में हल्की वर्षा संभव है. राजस्थान के पश्चिमी भागों में तेज धूल भरी पछुआ हवाएं संभव हैं.

पढ़ें :- Weather update: दिल्ली-NCR में आज चलेंगी तेज हवाएं, इन राज्यों में होगी बारिश; जानें देश के मौसम का हाल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com