Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, बगैर OBC आरक्षण समय पर होंगे यूपी में नगर न‍िकाय चुनाव

UP हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, बगैर OBC आरक्षण समय पर होंगे यूपी में नगर न‍िकाय चुनाव

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

उत्तर प्रदेश में होने वाले निकाय चुनाव को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है.हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्‍तर प्रदेश निकाय चुनावों को लेकर बड़ा फैसला द‍िया है. कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा क‍ि चुनाव समय पर कराए जाएं. हाईकोर्ट के फैसले के बाद ओबीसी के लिए आरक्षित सभी सीटें अब जनरल मानी जाएंगी. कोर्ट ने 70 पेज का जजमेंट दिया है.

पढ़ें :- बालाकोट में नियंत्रण रेखा पर सेना की बड़ी कामयाबी, दो घुसपैठिये ढेर,सर्च अभियान जारी

सरकार ने 5 दिसंबर को जारी किया था ड्राफ्ट

लखनऊ बेंच ने राज्य सरकार द्वारा 5 दिसंबर को जारी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को ख़ारिज करते हुए कहा कि निकाय चुनावों को बिना ओबीसी आरक्षण के ही संपन्न कराए जाएं. यह निर्णय न्यायमूर्ति देवेंद्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति सौरभ लवानिया की खंडपीठ ने इस मुद्दे पर दाखिल 93 याचिकाओं पर एक साथ पारित किया है.

हाईकोर्ट ने सरकार द्वारा गत 12 दिसंबर को जारी उस नोटिफिकेशन को भी खारिज कर दिया है जिसके जरिए सरकार ने उन स्थानीय निकायों में प्रशासक तैनात करने की बात कही थी जिनका कार्यकाल शीघ्र पूरा होने जा रहा है.

ओबीसी आरक्षित सभी सीटें हो जाएंगी जनरल

पढ़ें :- पटना में BSSC के छात्रों पर लाठी चार्ज, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को दौड़ा-दौड़ कर पीटा

हाईकोर्ट के इस आदेश के बाद ओबीसी जातिवर्ग के लिए आरक्षित सभी सीटें अब जनरल मानी जाएंगी. अर्थात अब इन सीटों पर कोई भी व्यक्ति अपनी दावेदारी ठोकते हुए चुनाव लड़ सकता है. हालांकि कोर्ट ने एससी और एसटी आरक्षक के साथ चुनाव कराने की बात कही है. अब कोर्ट के इस फैसले के बाद संभावना है कि जनवरी में चुनाव हो सकते हैं. हालांकि अगर राज्य सरकार इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट नहीं जाती है, तब ही ऐसा संभव होगा.

Advertisement